ये है भारत के 5 सबसे तगड़े Electric Rickshaw, महंगी कारों को देते हैं टक्कर

Sandeep Mehra
3 Min Read

Find Us on Socials

Electric Rickshaw: भारत में तेजी से एलेट्रिक वाहनों का विस्तार हो रहा है. इलेक्ट्रिक वाहनों में कार, स्कूटर और बाइक्स भी शामिल है. जबकि लोगों की पसंद इलेक्ट्रिक रिक्शा भी बन रहे हैं. इलेक्ट्रिक रिक्शा में सफर करना लोगों के लिए सस्ता होता है. आइए ऐसे में जानते है भारत के पांच सबसे पॉपुलर इलेक्ट्रिक रिक्शा के बारे में.

Bajaj RE Electric Rickshaw

Bajaj कंपनी का इलेक्ट्रिक रिक्शा काफी पॉपुलर है. इसमें 4 kW की मोटर दी गई है. एक बार फुल चार्ज में यह रिक्शा 120 किमी का सफर तय करता है. इसमें मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, रिवर्स बजर और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मौजूद है.

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 1200KM का सफ़र, सबसे सस्ती Electric Car लॉन्च

Mahindra Treo Electric Rickshaw

दिग्गज कार निर्माता कंपनी महिंद्रा भी इलेक्ट्रिक रिक्शा की बिक्री करने लगी है. यह एक बार फुल चार्ज करने में 130 किमी का सफर तय करता है. इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और रीजनरेटिव ब्रेकिंग दिया गया है. बता दें कि इस रिक्शा में एक बार में तीन यात्री सफर कर सकते हैं.

Kinetic Safar Electric Rickshaw

Kinetic Safar Electric Rickshaw एक बार फुल चार्ज करने पर 80 किलोमीटर का सफर तय करता है. इसकी टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है. इसमें कंपनी ने 1.5 kW मोटर दी है. इसमें एक बार में 4 यात्री सफर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हवा से बातें करेगा यह Electric Scooter, कार जैसी होगी रफ्तार

Lohia Narain DX Electric Rickshaw

Lohia Narain DX इलेक्ट्रिक रिक्शा भी काफी पसंद किया जा रहा है. यह एक बार फुल चार्ज करने पर 80 किलोमीटर का सफर तय करता है. इसकी टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है. इसमें 1.2 kW की मोटर दी गई है. इसमें एक बार में 5 यात्री यात्रा कर सकते हैं.

Mayuri Deluxe Electric Rickshaw

Mayuri Deluxe इलेक्ट्रिक रिक्शा एक बार फुल चार्ज करने पर 90 किलोमीटर तक यात्रा करने में सक्षम है. Mayuri Deluxe Electric Rickshaw की टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है. 400 किलो वजन क्षमता वाले इस इलेक्ट्रिक रिक्शा में 1 kW मोटर दी गई है.

 

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool