Electric Bike में नहीं लगेगी आग, गर्मियों में ध्यान रखें ये 4 टिप्स

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

इन दिनों Electric Bike में आग लगने की बहुत सी घटनाएं सामने आ रही हैं। आमतौर पर किसी भी वाहन में आग लगने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को यूज लेते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर आप इस तरह की दुर्घटनाओं को टाल सकते हैं। जानिए इन सभी बातों के बारे में

अप्रुव्ड चार्जर से ही करें चार्ज

सभी इलेक्ट्रिक गैजेट्स और व्हीकल्स के साथ उनके चार्जर आते हैं। गैजेट्स और व्हीकल्स को इन चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए अन्यथा आग लगने का डर रहता है। यदि सपोर्टिंग चार्जर खराब हो गया है तो बेहतर होगा कि डायरेक्ट कंपनी से ही दूसरा चार्जर खरीदें, बाजार से न खरीदें।

यह भी पढ़ें: Electric Vehicle खरीदने पर महिलाओं को मिलेगा 10 फीसदी एक्स्ट्रा डिस्काउंट

बैटरी को गर्मी से बचाएं

इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज में लिथियम ऑयन बैटरी आती है जिसमें अत्यधिक ज्वलनशील इलेक्ट्रोलाइट फ्लूड भरा होता है। ये बैटरी किसी भी कारण से ज्यादा गर्म हो जाए तो बैटरी फट सकती है और व्हीकल में आग लग सकती है, इसलिए बैटरी को गर्म होने से बचाएं। तेज धूप में या किसी गर्म भट्टी जैसी जगह के पास व्हीकल खड़ा न करें। किसी ठंडे स्थान पर छाया में ही व्हीकल पार्क करें।

सही प्लग से ही व्हीकल चार्ज करें

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चार्ज करने के लिए एक अलग पावर प्लग बनाना होता है जो बैटरी को चार्ज होने के लिए सही तरह से पर्याप्त इलेक्ट्रिसिटी देता है। किसी भी नॉर्मल प्लग या हैवी लोड वाले प्लग से चार्ज करना बैटरी को डैमेज करता है और उसके फटने का खतरा बढ़ जाता है। सही प्लग ऑप्शन की जानकारी के लिए आप कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Electric Vehicles भी होते हैं 3 तरह के, जानिए आपके लिए कौनसा बेहतर

ओरिजनल पार्ट्स का करें प्रयोग

किसी भी व्हीकल में डुप्लीकेट पार्ट्स का प्रयोग करना उस व्हीकल को नुकसान पहुंचाता है। डुप्लीकेट पार्ट्स यूज करने से व्हीकल के साथ-साथ बैटरी भी डैमेज हो सकती है। जब भी गाड़ी में किसी पार्ट को चेंज करना हो तो यथासंभव ओरिजनल पार्ट्स को ही यूज करें। इससे वाहन में होने वाली संभावित दुर्घटना का खतरा न्यूनतम हो जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool