Electric Vehicles भी होते हैं 3 तरह के, जानिए आपके लिए कौनसा बेहतर

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण इन दिनों Electric Vehicles का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ रहा है। हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (खास तौर पर Electric Car) भी कई तरह के आते हैं जिन्हें अलग-अलग कैटेगरीज में बांटा गया है। जानिए इनके बारे में

3 तरह के होते हैं Electric Vehicles

Battery Electric Vehicle (BEV)

इन दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल से सीधा अर्थ उन वाहनों से लगाया जाता है जो बैटरीसे चलते हैं। एक बार बैटरी फुल चार्ज होने पर इन्हें करीब 250 से 600 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इस तरह की गाड़ी बनाने वाली कंपनियों में Tesla, Audi, MG सहित कई बड़े नाम भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 150 KM चलेगी ये Electric Scooter, कीमत सिर्फ इतनी

Hybrid Electric Vehicle (HEV)

दूसरी तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल वो होते हैं जिनमें बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ पेट्रोल इंजन भी साथ आता है। इन कारों को इस तरह डिजाईन किया जाता है कि जैसे-जैसे कार चलती रहती है, बैटरी भी अपने आप चार्ज होती रहती है। फिलहाल Kia, Toyota जैसी कंपनियां इस तरह के व्हीकल्स बना रही हैं।

Plug-in Hybrid Electric Vehicle (PHEV)

ये इलेक्ट्रिक व्हीकल भी हाईब्रिड वाहनों के समान ही होते हैं लेकिन इनमें बैटरी इतनी ज्यादा बड़ी होती है कि Electric Vehicles को 40 से 100 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। हालांकि इन बैटरियों को अलग से चार्ज करना पड़ता है। फिलहाल BMW, Ford और Mitsubishi जैसी कंपनियां इस तरह की कारें बना रही हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool