Lazy WeekEnd : वीकेंड की नहीं उतरी है थकान, मंडे को ऑफिस नहीं जाने का है मूड, तो खाएं ये थकान हो जाएगी छूमंतर

Saya Chauhan
5 Min Read

Find Us on Socials

Lazy WeekEnd : आप सरकारी कर्मचारी हैं या प्राइवेट एम्पलॉए पूरे सप्ताह भर काम करने के बाद रवीवार का दिन(Lazy WeekEnd) ऐसा होता है जब हम रिलेक्स मूड में होते हैं। संडे को ही हम अपनी फैमिली को टाइम दे पातें हैं। तो वहीं अपनी मेंटली और फीजिकली रिफ्रेशमेंट भी करतें हैं। उसके भी अलग- अलग तरिकें हो सकतें हैं। जैसे कोई अपने दोस्तों के साथ समय बिताना पसंद करता है। तो कोई अपनी फैमली के साथ घूमने जाते हैं। और कई लोग बस घर में पूरे दिन सोफे पर विराजमान रहना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें Skin Care : इस वीक एंड पर पार्टनर से जा रहीं हैं मिलने तो रुकिए! इस्तेमाल करें ये चीजें,खूबसूरती से हो जाएगा दूबारा प्यार

जब हम थक जातें हैं तो हर किसी बात पर गुस्सा आना लाजमी है। और कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम दफ्तर में नए आइडिया या फिर फोकस की कमी महसूस करते हैं। इसलिए जरुरी है कि हम वीक एंड पर अपनी मानसिक थकान को उतारें। जिससे हम फोक्सड दिखें और अगले पूर सप्ताह में तरोताजा दिखें। खुद भी उसी एनर्जी के साथ काम कर पाएं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि शनिवार और रविवार को सारी थकान दूर होने के बावजूद भी हम इतना ऊर्जावान महसूस नहीं करतें हैं। और फिर होता ये है कि मंडे को हमारा शरीर हमें ये नहीं कहता है कि काम पर चलो। या फिर ऑफिस चलो। क्योंकि शारीरिक रुप से तो हमने आराम कर लिया लेकिन मानसिक तौर पर हमारी थकान नहीं उतरी है। इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बता रहें कुछ ऐसे उपाय जिनको आजमाने से आप पूरे हफ्ते भर की थकान मिटा पाएंगें।

यह भी पढ़ें Sabse mahanga plant: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे पौधे, नीलाम कर खरीद सकते हैं बंगला

ग्रीन टी का करें सेवन

What green tea can do for you? – Derma Essentia

ग्रीन टी से हमें ऊर्जा मिलती है। थकान महसूस होने पर हमें इसका सेवन करना चाहिए। इसका उपयोग तो डॉक्टर भी बतातें हैं। ग्रीन टी में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट कम्पाउंड ईजीसीजी शारीरिक के साथ-साथ मानसिक थकान को भी दूर करने में मदद करता है। इससे हम पहले के जैसे तरोताजा और फ्रैश फील करते हैं।

ऐसे खाएं दही

Kitchen Hacks: amazing tips to make thick curd or dahi at home without  using jaman or starter - Kitchen Hacks: बिना जामन के भी जमा सकते हैं हलवाई  जैसी दही, बस अपनाने

दही वैसे तो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। दही खाने से हम तरोताजा महसूस करतें हैं। लेकिन दही को बिना मलाई के खाना चाहिए। इसके अलावा दही में प्रोबायॉटिक्स भी होता है और रिसर्च की मानें तो शरीर में माइक्रोऑर्गैनिज्म के इम्बैलेंस की वजह से थकान और सुस्ती महसूस होने लगती है। ऐसे में दही खाएं और सुस्ती दूर भगाएं।

नींबू मिटाएगा थकान

ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर को होते हैं ये नुकसान | side effects of  drinking nimbu pani everyday | HerZindagi

अपनी दैनिक भोजन में नींबू को शामिल करने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग होता है। जिससे इंसुलिन के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। शरीर को पोटैशियम मिलता है जिससे ब्रेन और नर्व्स का फंक्शन बेहतर तरीके से हो पाता है। 1 नींबू का रस आपके डेली विटमिन सी की जरूरत का 40 प्रतिशत हिस्सा दे सकता है।

खाएं डार्क चॉकलेट डिप्रेशर का खतरा होगा कम

Dark Chocolate Benefits | Sugar Before Workout

चॉकलेट में मौजूद कोको खाने से शरीर की मसल्स को रिलेक्स फील होता है। चॉकलेट में ऐंटिऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए जब भी आपको थकान महसूस हो आप इसको प्रयोग करें और देखेंगें कि आप अच्छे से तरोताजा महसूस कर रहें हैं।

सौंफ करे थकान गायब

पेट दर्द से लेकर वजन घटाने में भी है फायदेमंद है सौंफ, फायदे जानकर हैरान हो

आप अक्सर खाना खाने के बाद सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर करतें होंगें। लेकिन क्या आपको पता है सौंफ में पाया आयरन और पोटेशियम हमारे शरीर की थकान को दूर करता है। और सुस्ती को भी दूर करता है। जब भी आप थकान महसूस करें थोड़ी सौंफ खाएं या फिर रात को भिगोकर भी इसको पीसकर जूस के जैसे सेवन कर सकते हैं।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool