Extension Board: एक्सटेंशन बोर्ड को ऐसे काम में लें, वरना घर में लगेगी आग!

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Extension Board एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। एक ऐसी युक्ति जिसकी मदद से आप पंखे कूलर मोबाइल और टीवी सबके प्लग एक ही बोर्ड पर लगाकर मजे से काम करते रहते हैं। लेकिन कई बार लापरवाही के चलते या ज्यादा पावर लोड की वजह से ये सुविधा आफत का रूप धर लेती है। जहां स्विच-बोर्ड नहीं लगा हुआ है वहां पंखा, कूलर और टीवी जैसे इलेक्ट्रिक गैजेट्स चलाने के लिए एक्सटेंशन बोर्ड लगाया जाता है। लेकिन कई बार कुछ गलतियों की वजह से एक्सटेंशन बोर्ड (Extension Board) में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: Senior Citizen Friendly Phone: आ गया बुर्जुगों के लिए स्पेशल फोन, कीमत भी मामूली

एक्सटेंशन बोर्ड से हो सकती है टेंशन

एक्सटेंशन बोर्ड में आमतौर पर 15 मीटर या 10 मीटर का लंबा तार दिया जाता है, जिसका एक सिरा एक्सटेंशन बोर्ड (Extension Board) से जुड़ा होता है और दूसरे हिस्से में प्लग से कनेक्ट होता है। ताकि आप बोर्ड से इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई लेकर अपनी सारी चीजों को चला सके। लेकिन एक्सटेंशन बोर्ड को लेकर लोग अक्सर कुछ गंभीर गलतियां करते हैं, जिससे एक्सटेंशन बोर्ड में शॉर्ट सर्किट हो सकता है। जिससे घर में लग सकती है।

क्यों लग सकती है घर में आग?

अगर आप घटिया क्वालिटी का एक्सटेंशन बोर्ड (Extension Board) इस्तेमाल करते हैं और इसमें प्लग पे प्लग घुसेड़ कर इसकी जान निकाल देते हैं तो फिर आपकी खैर नहीं। क्योंकि एक्सटेंशन बोर्ड लगाने में की गई लापरवाही का नतीजा शॉर्ट सर्किट होता है, और फिर पूरे घर में आग लग सकती है। इतना ही नहीं बेकार गुणवत्ता वाले बोर्ड के उपयोग से आपको करंट भी लग सकता है। इसलिए जब भी एक्सटेंशन बोर्ड काम में ले तो पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: YouTube पर किस टाइम पोस्ट करें वीडियो, जानें कैसे आएंगे भर-भर के लाइक-व्यू

यूजर्स क्या गलती करते हैं?

एक्सटेंशन बोर्ड इस्तेमाल करने में यूजर्स सबसे बड़ी गलती ये करते हैं कि वो मर्जी मुताबिक ही वायर को एक्सटेंशन बोर्ड में से बाहर निकालते हैं। अगर आप भी कुछ इसी तरीके से Extension Board काम में ले रहे हैं, तो आप बहुत भारी गलती कर रहे हैं। क्योंकि अगर तार अंदर से कटा हुआ निकला तो शॉर्ट सर्किट कभी भी हो सकता है। साथ ही गर्मियों में एसी कूलर का लोड बढ़ने से वायर गर्म होकर आपस में चिपक कर चिंगारी पैदा कर सकते हैं।

एक्सटेंशन बोर्ड खरीदते समय रखें ये ध्यान

एक्सटेंशन बोर्ड खरीदते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है। जब भी एक्सटेंशन बोर्ड खरीदें तो ब्रांडेड और विश्वसनीय कंपनी का बोर्ड खरीदना चाहिए। सस्ते के चक्कर में न पड़े। साथ ही इस्तेमाल होने वाले गैजेट्स का पावर लोड ध्यान में रखकर उतनी ही पावर वाला एक्सटेंशन बोर्ड खरीदे। ऐसे नहीं कि छोटू सा Extension Board आपके घर के सब उपकरणों को पावर दे रहा है। सावधान रहे और सतर्क रहे।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool