Pradosh vrat Ke Upay 2024: प्रदोष का ये उपाय जीवन के हर बड़े संकट को काटेगा, ये रखें सावधानियां

Ambika Sharma
3 Min Read

Find Us on Socials

Pradosh vrat Ke Upay 2024: भारत में पूजा पाठ के महत्व शिव पुरान के हर भाग में बताए गए हैं। वहीं प्रदोष व्रत, प्रदोष पूजा और उपायों को देखें तो इस दिन धार्मिक कार्यों का विशेष फल मिलता है। मान्यता है कि इस दिन किए गए उपाय तुरंत प्रभाव से फायदा देते हैं।

यह भी पढ़े: Somwar Sham Ke Upay: ये उपाय, भगवान शिव देंगे छप्पर फाड़ के पैसा

Pradosh vrat Ke Upay: आध्यात्म में प्रदोष के दिन भगवान शिव की पूजा और व्रत का बहुत महत्व है। धार्मिक कार्यों और तंत्र-मंत्र साधना इस दिन खास महत्व है। मान्यता है भगवान शिव की पूजा इस दिन तुरंत प्रभाव से फल देती है। ज्योतिष में भी प्रदोष के दिन के उपायों के बारे में बताया गया है। शिव महापुराण में भी प्रदोष के उपायों के बारे में लिखा हुआ है। जानते हैं प्रदोष के उपायों के बारे में।

प्रदोष व्रत के उपाय और फायदे

  • Pradosh vrat Ke Upay 2024 पर भगवान शिव की शाम को मुहूर्त से पूजा करने से हर इच्छा पूरी होती है। इस दिन दही में शहद मिलाकर भगवान शिव को भोग लगाने से घर में क्लेश खत्म होता है। यही नहीं इससे गृहस्थ जीवन में भी प्रेम आता है।
  • शमी के पत्ते को गंगाजल से धोकर शिवलिंग पर चढ़ाने से शत्रुओं से जीवन में आ रही परेशान तुरंत खत्म हो जाती है। Pradosh vrat Ke Upay के साथ ‘ॐ नमः शिवाय’ का 108 बार जप करना चाहिए।
  • बिजनेस में ग्रोथ पाने के लिए प्रदोष के दिन शाम को शिव मंदिर में रंगोली बनाएं। इसमें 5 रंगों का प्रयोग करें। गोल फूल वाली इस रंगोली के बीच में घी का दीपक जलाएं। इस उपाय से बिजनेस में अच्छी ग्रोथ मिलती है।

यह भी पढ़े: Mangalwar Ke Upay इन उपायों से दूर होंगें कष्ट, हनुमान जी दूर करेंगे संकट

  • परिवार में कोई समस्या खत्म नहीं हो रही हो तो शिव मंदिर में एक घी का और एक तेल का दीपक जलाएं। Pradosh vrat Ke Upay 2024 घी के दीपक में फूल बत्ती और तेल के दीपक में लंबी बत्ती जलाएं। इससे घर में शांति आती है।
  • स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए प्रदोष के दिन शिव मंदिर में सूखे नारियल का भोग लगाएं। इस उपाय से स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool