Top brain foods for children:बच्चा पढ़कर भूल जाता है, तो ये 5 टिप्स आएंगे काम, याददाश्त बनेगी सुपर

Ambika Sharma
3 Min Read

Find Us on Socials

Top brain foods for children: आप भी बच्चे के पढ़ा हुआ भूलने से परेशान हैं तो कुछ टिप्स काम में आ सकते हैं। कुछ छोटे टिप्स ध्यान में रखकर उनकी याददाश्त बढ़ाई जा सकती है। How to Help Child Remember: तो जानते हैं बच्चे को किन बातों का ध्यान रखकर भूला हुआ भी याद ​करवाया जा सकता है। सभी बच्चे एक समय में बहुत सारी बातें याद नहीं रख पाते। ऐसे में एक्जाम में नंबर कम आते हैं। नंबर कम आने पर पेरेंट्स क्या करें इस बात का हल आपको यहां मिल सकता है।

डराएं नहीं करें प्यार

याददाश्त बढ़ाने वाले फूड बच्चों को डराकर कोई काम करवाना सही नहीं है। Top brain foods for children इससे वे याद किया हुआ भी भूल जाते हैं। वहीं पनिशमेंट मिलने पर बच्चे की मेंटल हेल्थ पर नुकसान पहुंचता है।

Board Exam ke samay parents ko kya karna chahiye पेरेंट्स रखें इन बातों का रखें ध्यान, ऐसे करेंगें बच्चे टॉप

मेमोरी कैसे बढ़ाएं

बच्चों की गेम्स से भी याददाश्त बढ़ाई जा सकती है। ऑनलाइन ही नहीं ऑफलाइन गेम्स से भी बच्चों की मेमोरी बढ़ाई जा सकती है। इसमें सवाल और ट्रिक्स वाले गेम्स खिलवाए जा सकते हैं। जो बच्चों के लिए अच्छे रहते हैं।

याददाश्त बढ़ाने वाले फूड: याददाश्त तेज करने के लिए खाने में भी बदलाव किया जा सकता है। पोषण से भरपूर खाना बच्चों के लिए अच्छा रहता है। फ्रूट्स, बादाम, अखरोट जैसी चीजें डाइट में शामिल की जा सकती हैं। इनसे ब्रेन स्ट्रांग होता है।

Ghar Me Kese Ugaye Badam , गमले में ही हो सकती है खेती

नींद हो पूरी

बच्चा चाहे छोटा हो या बड़ा नींद पूरी होना जरूरी है। Top brain foods for children एक्जाम के समय तो ये और भी जरूरी है। नींद कम लेने से याद पर भी असर पड़ता है। वहीं नींद पूरी होने से एनर्जेटिक महसूस होता है। ब्रेन को यदि पूरा रेस्ट मिलता है तो वो अच्छा याद रख पाता है। इसमें सोने से पहले हल्दी वाला दूध काफी फायदा करता है।

पढ़ाई का टाइम फिक्स

बच्चे की पढ़ाई का समय फिक्स करने से एक समय पर बच्चा पढ़ने लगता है। Top brain foods for children जिससे रूटीन बना रहता है। यही नहीं रिफ्रेश होने का भी बच्चों को अच्छा समय मिल जाता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool