Rajiv Gandhi Yuva Mitra andolan युवा मित्रों ने लगाई गोविंद देव जी के लगाई अर्जी, 5 हजार युवाओं का​ भविष्य खतरे में

Ambika Sharma
4 Min Read

Find Us on Socials

 Rajiv Gandhi Yuva Mitra andolan गोविन्द तू ही सहारा, गोविन्द सुन ले पुकार, जयपुर के आराध्य देव गोविन्द देव जी के सामने सोमवार को कई युवाओं ने एक साथ ये अर्जी लगाई। एक ओर जहां भक्त भगवान के दर्शन कर रहे थे। वहीं ये युवा मित्रों की बहाली की मांग कर रहे युवा बैनरों से भगवान तक अपना संदेश पहुंचा रहे थे। जिससे उनकी प्रार्थना पूरी हो और उन्हें फिर से नौकरी मिल सके। अपनी मांग को लेकर इनका शहीद स्मारक जयपुर पर अनिश्चितकालीन धरना भी चल रहा है। यह मामला 31 दिसंबर 2023 को सरकार के आदेश के बाद युवा मित्रों को सेवा से हटा देने के बाद शुरू हुआ था। जिसके साथ बीजेपी सरकार के कुछ नेताओं ने इनको कांग्रेस के कार्यकर्ता भी बताया था।

यह है Rajasthan CM Bhajan Lal की पसंदीदा बाइक, जानिए खासियत

मंजिल के इंतजार में 4999 युवा मित्र

5000 हजार Rajiv Gandhi Yuva Mitra andolan अपनी फिर से बहाली को लेकर शहीद स्मारक पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हुए हैं। यहां उनके क्रमिक अनशन को 25 दिन पूरे होने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने से अब वो भगवान के दर पर पहुंच रहे हैं। इसमें अभी तक कई युवा बीमार भी हो चुके हैं। वहीं शहीद स्मारक पर रोज बड़ी संख्या पर युवा एकत्र हो रहे हैं। युवा मित्र विकास जैन ने बताया कि इतना समय होने के बाद भी कुछ नहीं होने से अब हमें सिर्फ भगवान का ही सहारा नजर आ रहा है। इसलिए सोमवार को अंकित, प्रदीप मीणा, सचिन मुहानिया, ईश्वर सिंह, हनिश सहित कई युवा भगवान तक अपनी अर्जी लगाने पहुंचे थे।

Rajasthan High Court Recruitment 2024: कनिष्ठ निजी सहायक के पदों पर सीधी भती, 9 मार्च तक करें अप्लाई

यह है मामला

Rajiv Gandhi Yuva Mitra andolan 2021-22 में राजस्थान सरकार की ओर से आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के अन्तर्गत 5000 राजीव गांधी युवा मित्र इंटर्नशिप कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी। जहां शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के ढ़ाणियों तक राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए आमजन से सीधा संवाद करने का कार्य करते थे। जिससे सरकारी योजनाओं से जोड़ने का कार्य हो सके। 25-12-2023 की शाम को आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के निदेशक महोदय द्वारा आदेश क्र मांक एफ 26.1(89) डीईएस/आरवाईएमपी/2023/24/300 जारी किया गया। जहां राजीव गांधी युवो मित्रों को तुरंत प्रभाव से हटाया जाता है का आदेश था। ​इससे युवा मित्रो के 5000 परिवारों का रोजगार अचानक से खत्म हो गया। इसके बाद से ही इनकी ओर से वर्तमान सरकार से मांग की जा रही है कि जन्द से जल्द इन्हें बहाली दी जाए।

IDBI Bank recruitment 2024 notification: आईडीबीआई बैंक मैनेजर की बंपर भर्ती, 500 पदों पर 12 फरवरी से आवेदन

ये हैं मांग Rajiv Gandhi Yuva Mitra andolan

1. राजीव गांधी युवा मित्रों को पुनः बहाल किया जाए।
2. राजीव गांधी युवा मित्रों का संविदा कैडर या नियमितिकरण किया जाए।
3. मानदेय में बढ़ोतरी की जाए।
4. युवा मित्रों की भविष्य निधि सुनिश्ति कि जाये।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool