Raj Kisan Sathi Portal से किसानों को घर बैठे मिलेगा पैसा, 12 लाख उठा चुके हैं लाभ

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Raj Kisan Sathi Portal: किसानों की भलाई के लिए राजस्थान सरकार ने एक नई वेबसाइट लॉन्च की है। इस साइट को Raj Kisan Sathi Portal नाम दिया गया है। इसके जरिए राज्य के किसान सरकारी योजनाओं का आसानी से लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा यहां के जरिए उनके सभी काम भी आसानी से हो सकेंगे।

कैसे होगा Raj Kisan Sathi Portal कृषकों के लिए फायदेमंद

यह राजस्थान सरकार द्वारा संचालित एक वेब पोर्टल है। इसके जरिए राज्य सरकार द्वारा किसानों हेतु चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी ली जा सकेगी। उनके लिए अप्लाई किया जा सकेगा और एप्लीकेशन आवेदन का स्टेट्स जांचा जा सकेगा। राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही विभिन्न Govt Schemes की जानकारी भी यहां से ली जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: आप भी बनवा सकते हैं ब्लू आधार कार्ड, भविष्य में होगा फायदा

Raj Kisan Sathi Portal का उपयोग करने के लिए कृषकों को जनाधार नंबर की आवश्यकता होगी। पोर्टल के माध्यम से एप्लीकेशन स्टेटस की ऑनलाइन जांच भी की जा सकेगी। यहीं नहीं, यहां पर खेती और बागवानी में काम आने वाली तकनीक तथा उपकरणों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

अब तक 12 लाख किसानों ने उठाया इसका लाभ

राज्य के कृषि आयुक्त द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब तक राज्य के करीब 12 लाख से अधिक किसान इस पोर्टल (Raj Kisan Sathi Portal ) का लाभ उठा चुके हैं। सरकारी आंकड़ों में अब तक 3 लाख से अधिक किसानों के खाते में 1600 करोड़ रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: स्कूली स्टूडेंट्स को सरकार देगी फ्री स्कूटी, फटाफट करें अप्लाई

App के जरिए भी उठा सकेंगे लाभ

राज्य सरकार ने राज किसान साथी पोर्टल के साथ-साथ एक ऐप भी लॉन्च किया है। इस ऐप को स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर उसके जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए वेब पोर्टल पर ईमेल आईडी तथा हेल्पडेस्क नंबर भी दिए गए हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool