Budget 2024: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, सस्ते होंगे स्मार्टफोन्स

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Budget 2024: देश का अंतरिम बजट गुरुवार (एक फरवरी 2024) को आ चुका है। लोकसभा चुनावों के पूर्व आने के कारण इसमें आम जनता को कोई विशेष राहत नहीं दी गई है। परन्तु सरकार की एक नई घोषणा ने स्मार्टफोन यूजर्स को राहत देने का काम किया है। सरकार की यह घोषणा स्मार्टफोन को सस्ता करेगी।

अब सस्ते हो जाएंगे स्मार्टफोन

बजट आने के ठीक एक दिन पहले मोदी सरकार ने स्मार्टफोन पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को घटाने का निर्णय लिया है। नए निर्णय के तहत स्मार्टफोन में काम आने वाले विभिन्न उपकरणों और पार्ट्स जैसे बैटरी कवर, मेटल और प्लास्टिक आदि पर इम्पोर्ट ड्यूटी को 15 फीसदी से घटाकर दस फीसदी कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: इस साल इन 4 Cheapest Smartphone ने उड़ाया गर्दा, कीमत 15 हजार से कम

मेड इन इंडिया स्मार्टफोन पर है सरकार का जोर

केन्द्र सरकार मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स पर जोर दे रही है। इसके तहत देश में बनने वाले प्रोडक्ट्स के लिए विशेष सुविधाएं दे रही हैं। इसी कारण सरकार इंडियन कंपनीज को प्रमोट करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार हर वर्ष बजट (Budget 2024) में इसके लिए नई-नई घोषणाएं करती रहती हैं ताकि भारतीय प्रोडक्ट्स को बढ़ावा मिल सके।

यह भी पढ़ें: जल्द सस्ते होंगे Smartphone और Electric Vehicle, मैंटेनेंस भी होगा सस्ता

भारत में बनेगा iPhone

इसी क्रम में Apple भी भारत में iPhone मैन्यूफेक्चरिंग के लिए से्टअप बना रहा है। साथ ही सैमसंग और दूसरी टेक कंपनियां भी देश में मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स एस्टेब्लिश कर रही है। जल्द ही देश में स्मार्टफोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट्स में काम आने वाली चिप के लिए भी मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट बनाए जाने की घोषणा सरकार कर सकती है। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद बजट (Budget 2024) में सरकार कोई बड़ा निर्णय ले सकती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool