Deadliest 5 drones: दुनिया के 5 सबसे घातक ड्रोन, मचायेंगे तबाही का तांडव

Digital Desk
6 Min Read

Find Us on Socials

Deadliest 5 Drones: दुनिया में इस समय हथियारों की जबरदस्त होड़ चल रही है। हर देश दूसरे देश से बढ़ चढ़कर अपने रक्षा बजट पर खर्च कर रहा है। ऐसे ऐसे घातक हथियार बनाये जा रहे हैं जिनसे पलभर में तबाही का तांडव (Deadliest 5 Drones) मचाया जा सकता है। मानव रहित टोही विमान जिसे ड्रोन (Deadliest 5 Drones) के नाम से भी जाना जाता है, इस कड़ी में सबसे आगे है। दुनिया भर में आज की तारीख में बहुत ज्यादा मारक और घातक ड्रोन बन चुके हैं, जिनकी जानकारी हम आपके लिए लेकर आये हैं। इनमें भारतीय स्वदेशी ड्रोन दृष्टि (UAV Drishti-10) भी शामिल हैं, जिसे अडाणी समूह ने भारतीय नौसेना के लिए विकसित किया है।

यह भी पढ़ें:भारत की ‘दृष्टि’ से बचना नामुमकिन, 26 January Parade में दिखेगा यह खतरनाक हथियार

1 बायरकतार टीबी2 (Bayraktar TB2)

तुर्की का यह खतरनाक ड्रोन (Bayraktar TB2) इस समय दुनिया भर में रूस यूक्रेन जंग के बाद से तबाही मचाने की मशीन (Deadliest Drones) के नाम से कुख्यात हो चुका है। तुर्की का यह बायरकतार ड्रोन एक एडवांस AESA रडार सिस्टम से लैस है, जो हाई रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरें देता है, साथ ही रडार के जरिए एक ही समय पर कई अलग अलग जगहों पर भारी तबाही मचा सकता है। बायरकतार ड्रोन (Bayraktar TB2) 25,000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। इतना ही नहीं यह बायरकतार 27 घंटे तक लगातार हवा में उड़ान भर सकता है। यह घातक ड्रोन (Bayraktar TB2) ऑटोमैटिक तरीके से लैंडिंग और टेकऑफ करने में भी कामयाब है। इसे 300 किमी दूर से ऑपरेट किया जा सकता है। तुर्की का यह घातक ड्रोन (Deadliest Drones) इस समय दुनिया का सबसे घातक ड्रोन बना हुआ है।

Bayraktar TB2

2 दृष्टि ड्रोन (Drishti-10 UAV)

नंबर दो पर भारतीय ड्रोन दृष्टि का नाम आता है। जिसे हाल ही में हैदराबाद में अडाणी समूह ने भारतीय नौसेना को सौंपा था। यह ड्रोन (Deadliest Drones)काफी बेहतरीन तकनीक और फीचर्स के साथ लंबी मारक क्षमता से (Deadliest Drones) लैस है। भारतीय रक्षा क्षेत्र में सुरक्षा और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए अडाणी ग्रुप लगातार प्रयासरत है। यह ड्रोन ISR टेक्नॉलजी और समुद्री क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत का यह स्वदेशी ड्रोन UAV Drishti-10 मील का पत्थर साबित हो रहा है। भारतीय नौसैनिक अभियानों में दृष्टि-10 UAV Drishti-10 का एकीकरण नेवी की क्षमताओं को कई गुना बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें:Tata-Wistron Deal: टाटा बनायेगा भारतीय iPhone, मेड इन इंडिया आईफोन को सरकार ने दी हरी झंडी

Drishti-10 UAV

3 30 MQ-9

अमेरिका द्वारा बनाया गया यह ड्रोन (Deadliest Drones) 30 MQ-9 एक बार उड़ान भरने के बाद करीब 1900 किलोमीटर एरिया पर सटीक नजर रखने में सक्षम है। इतना ही नही दुनिया का नंबर तीन घातक ड्रोन (Deadliest Drones) 30 MQ-9 हवा में एक बार में लगभग 35 घंटे तक रह सकता है। इस टोही मशीन की रफ़्तार 444 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसके साथ ही यह ड्रोन जमीन से 50 हजार फीट की ऊंचाई तक बिना किसी दिक्कत के उड़ान भर सकता है। 30 MQ-9 ड्रोन हेलफायर मिसाइल व बम समेत 1746 किलो के वजन को अपने साथ लेकर उड़ने की काबिलियत रखता है।

30 MQ-9

4 होंगदू GJ-11 शार्प स्वार्ड (Hongdu GJ-11)

होंगदू GJ-11 शार्प स्वार्ड नामक यह घातक ड्रोन (Deadliest Drones) चीन की सेना का एक प्रमुख लड़ाकू ड्रोन है। इसे होंगदू एविएशन इंडस्ट्री ग्रुप द्वारा विकसित और निर्मित किया गया है। ये एक खास किस्म की स्टील्थ तकनीक से लैस ड्रोन है। यानी हॉलीवुड फिल्मों की तरह इस ड्रोन को राडर आसानी से नहीं पकड़ पाते हैं। होंगदू जीजे-11 में हथियारों को लोड करने के दो तरीके दिये गये हैं। इस खतरनाक ड्रोन में एयर-लॉन्च ग्रुप डिकॉय को तैनात करने की काबिलियत भी दी गई है। ये इलेक्ट्रॉनिक वॉर के साथ-साथ सटीक गाइडेड वॉरहेड सामग्री लॉन्च करने की क्षमता रखता है। चीन का घातक ड्रोन (Deadliest Drones) हांगदू जीजे-11 2,000 किलोग्राम तक के हथियार ले जा सकता है।

Hongdu GJ-11

5 क्रोनस्टेड ओरियन

क्रोनस्टेड ओरियन रूसी ड्रोन है। रूस का नाम दुनिया के हथियारों के सौदागर के तौर पर लिया जाता है। ऐसे में रूसी ड्रोन क्रोनस्टेड ओरियन (Deadliest Drones) को बेहद ही खतरनाक ड्रोन माना जाता है। रूस ने यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध में इस ड्रोन का जमकर इस्तेमाल किया है। कैसी तबाही मची थी, ये आपको बताने की जरूरत नहीं है। रूसी ओरियन को ड्रोन किलर मशीन भी कहा जाता है। ओरियन ड्रोन की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक संभव है। इस ड्रोन को रूस के क्रोनस्टेड समूह ने विकसित किया है। तो ये थे दुनिया के 5 सबसे घातक ड्रोन (Deadliest Drones) जिनसे पलक झपकते ही भारी तबाही मचाई जा सकती है। लेकिन हम उम्मीद करते है कि विश्व में भारत शांति गुरू का रोल निभाता रहेगा।

Kronshtadt_Orion

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool