Republic Day 2024 President: चलता फिरता किला है राष्ट्रपति की कार, केमिकल अटैक भी बेअसर

Digital Desk
5 Min Read

Find Us on Socials

Republic Day 2024 President: 26 जनवरी को देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) मनाने जा रहा है। दो दिन बाद भारत के 15वें राष्ट्रपति के पद पर सुशोभित महामहिम द्रौपदी मुर्मू (President of India Droupadi Murmu) अपनी स्पेशल कार में आम जनता को नजर आयेगी। तो दुनिया की सबसे सुरक्षित कही जाने वाली भारतीय राष्ट्रपति की खास कार इस साल गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) पर फिर से लोगों के आकर्षण का केंद्र बनने वाली है। महामहिम द्रौपदी मुर्मू (President of India Droupadi Murmu) की ऑफिशियल कार मर्सिडीज मेबैक एस600 पुलमैन गार्ड (President Droupadi Murmu Official Car Mercedes) है, जो कि अपने सेफ्टी फीचर्स के साथ ही कीमत और इंटीरियर साज सज्जा को लेकर पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखती है। सबसे सुरक्षित कार के रूप में इस कार लिमोजीन का नाम लिया जाता है। सबसे खास बात तो यह है कि भारतीय राष्ट्रपति (President of India Droupadi Murmu) की इस आधिकारिक गाड़ी पर गोलियों की बौछार और बम धमाकों से लेकर केमिकल गैस अटैक तक का असर नहीं होता है। तो ऐसी अनोखी गाड़ी के बारे में कुछ खास बातें हम आपको बता देते हैं।

यह भी पढ़ें:Republic Day 2024: PM मोदी का ऐतिहासिक फैसला, बदलेगी गणतंत्र दिवस परेड

किसी अभेद किले जैसी है यह कार

भारत के राष्ट्रपति महामहिम द्रौपदी मुर्मू (President of India Droupadi Murmu) की खास कार मर्सिडीज मेबैक एस600 पुलमैन गार्ड (President Droupadi Murmu Official Car Mercedes) में फीचर्स की बात करें तो इसमें बुलेट प्रूफ अलॉय व्हील, ऑटोमैटेड लॉक कंट्रोल और प्रिवेंटिव शील्ड्स, ऑक्सीजन सप्लाई, पैनिक अलार्म सिस्टम और अटेंशन असिस्ट जैसे अनोखे दुर्लभ फीचर्स हैं। इसके साथ ही महामहिम की इस विशेष कार में VR9 लेवल का बैलिस्टिक प्रोटेक्शन भी दिया गया है, यानी इस कार पर पॉइंट44 कैलिबर के हैंडगन शॉट्स के साथ ही मिलिट्री राइफल शॉट्स, केमिकल और गैस अटैक, बम और अन्य धमाकों का असर नहीं होता है और इसकी वजह से कार के अंदर बैठे लोग सुरक्षित रहते हैं। तो भारत की राष्ट्रपति (President of India Droupadi Murmu) कितनी महफूज कार (President Droupadi Murmu Official Car Mercedes) में बैठती है यह आपको पता चल ही गया होगा।

यह भी पढ़ें:अयोध्या में बिक रही लग्ज़री कारें, Automobile सेक्टर पर श्रीराम की कृपा

अंदर से महल जैसी लगती है यह कार

भारत के राष्ट्रपति (President of India Droupadi Murmu) की आधिकारिक कार मर्सिडीज मेबैक एस600 पुलमैन गार्ड लिमोजीन (President Droupadi Murmu Official Car Mercedes) अपने बेहतरीन लुक और अद्भुत एक्सटीरियर के लिए पहचानी जाती है। राष्ट्रपति महोदया की यह स्पेशल कार अंदर से किसी बादशाह के महल जैसी लगती है। यानी अभेद किले जैसे सेफ्टी फीचर्स के साथ ही इसको शाही लुक भी दिया गया है। जो लोग इसमें बैठते हैं, उन्हें किसी लग्जरी सोफे पर बैठने जैसा फील होता है। बाकी जरूरत के अनुसार बहुत सारे ऐसे भी स्टैंडर्ड फीचर्स हैं जिनका बखान करना संभव नहीं है। दरअसल, किसी भी देश के राष्ट्राध्यक्ष या राष्ट्रपति की (President of India Droupadi Murmu) कार (President Droupadi Murmu Official Car Mercedes) में सुरक्षा से जुड़ीं वो तमाम सुविधाएं दी जाती हैं, जिनकी जरूरत कभी भी इमरजेंसी में पड़ सकती है।

वैसे भारतीय राष्ट्रपति के काफिले में यह कार कभी कभी ही नजर आती है। खास तौर पर 15 अगस्त और 26 जनवरी को यह कार आम जनता को राष्ट्रपति के काफिले में दिख जाती है। इस बार का गणतंत्र दिवस, यानी रिपब्लिक डे 2024 (Republic Day 2024) काफी अहम है। घोड़ों के नाल की खट-खट के बीच जब द्रौपदी मुर्मू (President of India Droupadi Murmu) की करीब 10 करोड़ रुपये महंगी मर्सिडीज मेबैक एस600 पुलमैन गार्ड लिमोजीन (President Droupadi Murmu Official Car Mercedes) चलेगी तो जैसे करोड़ों देशवासियों की नज़रें कर्तव्य पथ पर रुक जायेगी और देशभक्ति के तराने गुनगुनायेगी।

यह भी पढ़ें:Republic Day 2024: सबसे पहले कब और कहां हुई थी गणतंत्र दिवस परेड, जानें रोचक तथ्य

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool