ऐसे करें केले की खेती, साल भर में अमीर हो जाएंगे

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Kele Ki Kheti Kaise Karen: कहा जाता है कि आज के जमाने में खेती करके पेट नहीं भरा जा सकता। लेकिन देश के कई युवा न केवल लाखों का पैकेज छोड़कर कृषि क्षेत्र में आ रहे हैं, बल्कि जमकर पैसा भी कमा रहे हैं। रायबरेली जनपद के किसान सूर्यदेव मौर्य भी ऐसे ही एक कृषक हैं जिन्होंने खेती करके न केवल अपनी बल्कि दूसरों की भी जिंदगी बदल दी है।

यह भी पढ़ें: घर बैठे बने लखपति, Low Budget Business जल्द करें शुरू

ऐसे हुई खेती में कमाई

सूर्यदेव मौर्य परंपरागत तरीके से खेती करते थे। इससे उनकी लागत ज्यादा आती थी और मुनाफा कम होता था। किसी की सलाह पर उन्होंने खेती के पैटर्न को बदलने का निर्णय लिया और अपनी 3 एकड़ जमीन पर केले की खेती शुरू की।

मौर्य बताते हैं कि एक एकड़ में केले की खेती पर करीब 30 से 40 हजार रुपए सालाना तक का खर्चा आता है और इससे करीब 3 लाख रुपए तक सालाना कमाई हो जाती है। इस तरह लागत की तुलना में करीब दस गुना मुनाफा होता है। यही वजह है कि वह अपने अपने खेत में गेंहू और दूसरी धान की फसलों के मुकाबले केले की खेती कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 2 मिनट की वीडियो कॉल पर कंपनी का पूरा स्टाफ बर्खास्त

कैसे करें केले की खेती (Kele Ki Kheti Kaise Karen)

फलों की खेती में सबसे अच्छी चीज यह है कि एक बार पौधे लगाने के बाद कई वर्षों तक उनकी उपज ली जा सकती है। ऐसे में इन फसलों पर शुरू में ज्यादा खर्चा होता है जो बाद में धीरे-धीरे कम हो जाता है। केले की पौधे एक बार लगाने के बाद यह दो से तीन वर्षों तक चलता है। साथ ही साथ उसी पेड़ से दूसरे पेड़ भी उग आते हैं।

केले की खेती (Kele Ki Kheti Kaise Karen) के लिए सबसे पहले पौधों को एक कतार में लगाना चाहिए। उनके बीच में हवा और सूर्य की रोशनी का पूरा इंतजाम भी होना चाहिए। रोपाई के बाद हर तीन से चार महीने में एक बार गुड़ाई करनी चाहिए और समय-समय पर उनमें पानी, फर्टिलाईजर और कीटनाशक डालते रहें। इस तरह इसकी खेती से अच्छी उपज ली जा सकती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool