D2M Technology से बिना इंटरनेट देख पाएंगे YouTube और TV

Digital Desk
3 Min Read
Image Credit: Freepik

Find Us on Socials

Direct to Mobile D2M Technology: मोबाइल यूजर्स अब अपने स्मार्टफोन पर बिना सिम और इंटरनेट के YouTube तथा दूसरी वेबसाइट्स के वीडियोज देख पाएंगे। भारत सरकार की इस महत्वांकांक्षी योजना में आने वाले समय में स्मार्टफोन में इंटरनेट चलाने के लिए सिम कार्ड या इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। माना जा रहा है कि बहुत जल्द यह टेक्नीक मार्केट में आ सकती है।

क्या है भारत सरकार का यह प्रोजेक्ट

इस टेक्नीक को डायरेक्ट-टू-मोबाइल (D2M) तकनीक कहा जाता है। इसमें आप एक खास चिप के जरिए टेलीविजन की ही तरह अपने स्मार्टफोन पर इंटरनेट एक्सेस कर पाएंगे। सबसे बड़ी बात, इस तकनीक में इंटरनेट भी सस्ता होगा और पहले से ज्यादा फास्ट हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: इस साल इन 4 Cheapest Smartphone ने उड़ाया गर्दा, कीमत 15 हजार से कम

कैसे काम करेगी Direct to Mobile D2M Technology

सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार डायरेक्ट-टू-मोबाइल (D2M) तकनीक में यूजर्स अपने फोन में एक चिप लगाएंगे। यह चिप एक एंटीना की तरह काम करेगी। इसी के जरिए आप इंटरनेट तथा दूसरे लाइव स्ट्रीम्स को एक्सेस कर पाएंगे। भविष्य में Direct to Mobile D2M Technology को ब्रॉडबैंड और मोबाइल नेटवर्क से भी जोड़ा जाएगा।

सबसे पहले Android Smartphones में आएगी

आधिकारिक सूचना में कहा गया है कि इस तकनीक को सबसे पहले एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर यूज किया जाएगा। आने वाले समय में इसे Apple iPhone पर भी काम लिया जा सकेगा। इस तकनीक की टेस्टिंग जल्द ही देश के 19 अलग-अलग शहरों में की जाएगी। माना जा रहा है कि डायरेक्ट-टू-मोबाइल (D2M) तकनीक के जरिए 5G नेटवर्क पर बढ़ रही भीड़ में भी अच्छी-खासी कमी आएगी।

यह भी पढ़ें: फोन नहीं तूफ़ान है Lava Storm 5G, फीचर्स में दम, कीमत 10 हजार से कम

Direct to Mobile D2M Technology से होंगे ये फायदे

वैसे तो इस तकनीक के जरिए आप बिना इंटरनेट के भी वीडियो और ऑनलाइन क्लासेज देख पाएंगे। लेकिन इस तकनीक का सबसे ज्यादा फायदा देश के उन दूर-दराज क्षेत्रों में होगा जहां पर अभी तक इंटरनेट की पहुंच नहीं है। या फिर जहां पर इंटरनेट का नेटवर्क काफी कमजोर आता है। इस तकनीक के बारे में अधिक जानने के लिए आप यह वीडियो भी देख सकते हैं।

 

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool