इस जबरदस्त हॉलीवुड मूवी की कॉपी है मुन्ना भाई एमबीबीएस

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Munna Bhai MBBS Original English Movie: बॉलीवुड में राजकुमार हिरानी को अलग तरह की फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। संजय दत्त के साथ बनाई गई उनकी फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस एक सुपरहिट थी और आज एक कल्ट फिल्म मानी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह फिल्म पूरी तरह से ओरिजनल नहीं थी बल्कि एक हॉलीवुड मूवी में इंडियन मसालों का तड़का था।

इस हॉलीवुड फिल्म से उठाया था राजकुमार ने आईडिया (Munna Bhai MBBS Original English Movie)

प्रसिद्ध हॉलीवुड कॉमेडियन रॉबिन विलियम्स अभिनित फिल्म Patch Adams से राजकुमार हिरानी को अपनी फिल्म का आईडिया मिला था। हिंदी फिल्म के कुछ सीन तो लगभग ज्यो के त्यो ही उठा लिए गए हैं। मजे की बात है कि कहानी के प्लॉट को थोड़ा सा बदल कर संजय दत्त को हीरो बनाकर प्रस्तुत कर दिया गया। आप चाहें तो इस ट्वीट को भी देख सकते हैं जिसमें सीन दर सीन मुन्ना भाई एमबीबीएस और Patch Adams की तुलना की गई है।

यह भी पढ़ें: Animal मूवी में चुपके से घुसाया फारसी गाना, ये रहा अर्थ और सबूत

क्या कहानी थी Patch Adams की

इस फिल्म को एक रियल लाइफ डॉक्टर हंटर पेच एडम्स को बायोग्राफी (Munna Bhai MBBS Original English Movie) माना जा सकता है। मूवी की कहानी उसके द्वारा लिखी गई पुस्तक Gesundheit: Good Health Is a Laughing Matter के इर्द-गिर्द घूमती है। कहानी कुछ यूं है कि एक व्यक्ति जो डॉक्टर बनना चाहता था, लेकिन बन नहीं पाया, एक मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेता है। वहां उसकी वार्डन से आए दिन झड़प होती रहती है।

पेच एडम्स अपने ह्यूमर और इंटेरेस्टिंग तकनीक से मरीजों का इलाज करने लगता है और उससे मरीजों को फायदा भी होता है। इससे नाराज वार्डन उसे कॉलेज से बाहर निकालने की ठान लेता है और हरसंभव कोशिश करता है। बाहर निकलने के बाद एडम्स अपना एक अलग ही हॉस्पिटल खोल लेता है जहां वो अपने अलग ही तरीके से मरीजों का इलाज करता है।

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने कब्र में लगा दिया कैमरा, देखें फिर क्या हुआ

जैसे ही वार्डन को पेड एडम्स द्वारा बिना मेडिकल लाइसेंस के हॉस्पिटल चलाए जाने की खबर मिलती है, वह उसे बंद करवाने के लिए हरसंभव प्रयास शुरू कर देता है। फिल्म के आखिर में पेच एडम्स को मेडिकल की डिग्री भी मिल जाती है। हिंदी फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस की कहानी (Munna Bhai MBBS Original English Movie) भी बहुत कुछ इसी तरह की है। इस फिल्म का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं।

ट्वीटर पर हुआ खुलासा

आजकल सोशल मीडिया के जमाने में हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है। यही वजह है कि जो चीजें पहले पता नहीं लगती थी, अब आसानी से सभी को पता चल जाती है। हाल ही में X.com पर इस संबंध में एक ट्रेंड भी चला था। इस ट्रेंड में बताया गया था कि मुन्ना भाई एमबीबीएस की कहानी (Munna Bhai MBBS Original English Movie) हॉलीवुड मूवी Patch Adams से ही प्रेरित है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool