Aadhar Card Photo Change कैसे करें, बस करना होगा छोटा सा काम

Digital Desk
2 Min Read

Find Us on Socials

Aadhar Card Photo Change: आधार कार्ड भारत में अपनी शुरुआत के साथ ही लोगों के लिए एक अहम दस्तावेज बन गया था. आधार कार्ड हर जरुरी काम में अनिवार्य होता है. आधार कार्ड में अक्सर ही लोग कोई न कोई संशोधन भी करवाते रहते हैं.

कभी कोई फोटो, पता तो कभी कोई जन्मतिथि ठीक करवाता है. कई लोगों को आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो पसंद नहीं आती है तो वे उसे भी चेंज करवाते हैं. क्या आप भी आधार पर लगी अपनी फोटो बदलवाना चाहते हैं. तो आइए जानते है Aadhar Card Photo Change कैसे करें.

यह भी पढ़ें: अब 14 मार्च तक करें Aadhar Card अपडेट

ऑनलाइन सुविधा नहीं है उपलब्ध

सबसे पहले आपको बता दें कि यदि आप सोच रहे है कि यह काम घर बैठे-बैठे या ऑनलाइन किया जा सकता है तो आपको बता दें कि ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है. आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो में बदलाव के लिए आपको अपने पास के आधार सेंटर जाना होगा.

आधार सेंटर पर होगी Aadhar Card Photo Change

Aadhar Card Photo Change के लिए आपको नजदीक के आधार कार्ड केंद्र का रुख करना होगा. यदि आपको अपने पास के आधार सेंटर के बारे में जानकारी नहीं है तो UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (appointments.uidai.gov.in) पर जाए और पता लगाए. यहां आपको आधार सेंटर की लिस्ट मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: अब पासपोर्ट की तरह आधार कार्ड के लिए भी होगा फिजिकल वेरिफिकेशन

मुफ्त में नहीं चेंज होगा फोटो

आधार केंद्र पर जाने के बाद आपको वहां से फोटो बदलवाने के संबंध में एक फॉर्म दिया जाएगा. इसमें आपको अपनी सभी जरुरी जानकारी दर्ज करनी होगी. फॉर्म वहीं पर जमा करने के बाद आपकी नई फोटो खींची जाएगी. अंत में आपको सेंटर से अपडेट रिक्वेस्ट नंबर वाली स्लिप दी जाएगी. फिर आप अपना अपडेटेड आधार कार्ड uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि आधार कार्ड में फोटो चेंज करने के लिए आपको 100 रुपये का भुगतान करना होगा.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool