अयोध्या में विराजेंगे इनके बनाए ‘राम’, जानें कौन हैं अरुण योगीराज

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Who is Arun Yogiraj Family: 500 वर्षों के वनवास के बाद एक बार फिर भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजेंगे। इसके लिए तीन प्रतिमाओं का निर्माण करवाया गया था जिनमें से कर्नाटक के शिल्पकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई भगवान राम की प्रतिमा को फाइनल किया गया है। इसे 22 जनवरी 2024 को भव्य समारोह में स्थापित किया जाएगा।

केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने इस संबंध में सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया था कि अयोध्या के भव्य राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए अरुण योगीराज द्वारा निर्मित भगवान राम (Arun Yogiraj Ram Statue) की प्रतिमा को चुन लिया गया है। अब इसी प्रतिमा को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित किया जाएगा। जानिए योगीराज अरुण कौन है।

5 पीढ़ियों से परिवार कर रहा है मूर्तिकला का काम (Who is Arun Yogiraj Family)

वर्तमान में अरुण देश के प्रख्यात शिल्पकारों में से एक है। उनका परिवार लगभग पांच पीढ़ियों से मूर्तिकला और शिल्पकला का काम कर रहा है। उनके पिता योगीराज तथा उनके दादा वासवन्ना शिल्पी मैसूर राजदरबार में प्रमुख शिल्पकार थे। बचपन से उनका रूझान शिल्पकला में था।

उन्होंने महज 11 वर्ष की उम्र में ही मूर्ति बनाना सीखना शुरु कर दिया था। उन्होंने अपनी पढ़ाई तथा एमबीए पूरा करने के बाद कुछ समय कार्पोरेट सेक्टर में भी काम किया लेकिन वहां मन नहीं लगने के कारण वह वापिस मूर्तिकला के क्षेत्र में ही लौट आए। इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अरुण ने पहली बार स्वतंत्र रूप से वर्ष 2006 में देवी की प्रतिमा का निर्माण किया था।

अरुण योगीराज (Who is Arun Yogiraj) के खाते में कई बड़े काम भी शामिल हैं जिनमें मैसूर में स्थापित की गई 21 फुट ऊंची हनुमान प्रतिमा तथा केदारनाथ में आदिशंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा भी शामिल हैं। नई दिल्ली में इंडिया गेट के निकट अमर जवान ज्योति के पास स्थापित 30 फीट ऊंची सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा भी उन्हीं के द्वारा निर्मित की गई है।

पिता को बताया गुरु (Arun Yogiraj Father)

arun yogiraj, who is arun yogiraj, arun yogiraj family, arun yogiraj ram statue, arun yogiraj family, arun yogiraj wife,

सोशल मीडिया पर अरुण ने अपने पिता के साथ एक फोटो शेयर करते हुए उन्हें याद किया। उन्होंने लिखा कि उनके पिता ही उनके गुरु हैं। उनकी बेटी भी उन्हीं के समान प्रतिभाशाली है। हाल ही उनकी बेटी ने अपने पिता के लिए एक वॉल पेटिंग सरप्राइज गिफ्ट की थी।

परिवार में माता, पत्नी और बच्चे हैं (Arun Yogiraj Family)

उनके परिवार (Who is Arun Yogiraj) में उनकी माता के अलावा उनकी पत्नी विजेता तथा बच्ची हैं। जब उन्हें योगीराज द्वारा निर्मित राम प्रतिमा के चुने जाने का समाचार दिया गया तब वे अत्यन्त प्रसन्न हुए थे। अरुण की मां ने कहा कि यदि उनके पिता जीवित होते होते तो यह देखकर अत्यन्त प्रसन्न होते। पूरा विश्व उनके बेटे द्वारा बनाए गए रामलला के दर्शन करेगा, इससे बड़ी खुशी की बात ही नहीं हो सकती।

उनकी पत्नी विजेता ने भी कहा कि इस घटना ने हमें निशब्द कर दिया है। मैं बहुत ही प्रसन्न और गर्व अनुभव कर रही है। विजेता ने कहा कि इस बारे में उनके पति (Who is Arun Yogiraj) ने उन्हें कुछ नहीं बताया था बल्कि सोशल मीडिया से ही पता चला। यहां तक कि उनके पति को भी इस बारे में कुछ पता नहीं था, उन्हें भी बाद में पता चला।

arun yogiraj, who is arun yogiraj, arun yogiraj family, arun yogiraj ram statue, arun yogiraj family, arun yogiraj wife,

उनकी बहन तथा परिवार के अन्य सदस्यों ने भी उनकी प्रतिमा को अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर में स्थापना के लिए चुने जाने पर हार्दिक बधाई दी तथा अपनी प्रसन्नता जताई। उनका वीडियो आप यहां देख सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool