सालों साल चलेगी Car Battery, इन छोटी-छोटी चीजों का रखें ध्यान

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Car Battery: चाहे हम कोई फोन इस्तेमाल करें या कोई बाइक या फिर कार ही सही. इन चीजों को इस्तेमाल करने के साथ ही समय-समय पर इनका मेंटेनेंस भी जरूरी होता है. खासकर बाइक्स और कार में. इनमें भी कार को लकर ज्यादा सतर्क और जागरूक रहना पड़ता है. कार की बैटरी खराब होने पर कभी भी किसी बुरी मुसीबत में घिर सकते हैं.

कार की बैटरी को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए. इससे अचानक आने वाली किसी भी परेशानी से बचा जा सकता है. अगर आप कुछ छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखेंगे तो कार की बैटरी सालों साल बेहद आराम से आपका साथ देगी. तो चलिए कुछ आसान से टिप्स जान लीजिए.

Car Battery को डिस्चार्ज न होने दें

फोन की तरह ही Car Battery को भी डिस्चार्ज न होने दें. इससे बैटरी का जीवन काल कम होता है. बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज करने पर इसके अंदर पाया जाने वाला सल्फ्यूरिक एसिड बैटरी को खराब करता है.

यह भी पढ़ें: Car Blower ले सकता है आपकी जान, ऐसे बरतें सावधानी

जरूरत से ज्यादा चार्जिंग भी ठीक नहीं

इसके अलावा Car Battery को जरुरत से ज्यादा चार्ज करना अभी उचित नहीं माना जाता है. बैटरी ज्यादा चार्ज करने पर इसके अंदर मौजूद पानी भाप बन जाता है और इससे भी बैटरी के खराब होने की संभावना कई हद तक बढ़ जाती है.

बैटरी में न होने दें नमी का प्रवेश

बैटरी के अंदर नमी का प्रवेश न होने दें. ऐसा होता है तो बैटरी को नुकसान पहुंचना तय है. नमी के चलते बैटरी में पाए जाने वाले सल्फ्यूरिक एसिड का संक्षारण होता है. इससे बैटरी का जीवन काल कम होने लगता है.

यह भी पढ़ें: Xiaomi Electric Car के आगे पानी मांगेगी Tesla की कारें, 800 Km है रेंज

बैटरी के उच्च या निम्न तापमान का रखें ध्यान

बैटरी (Car Battery) को उच्च तापमान पर रखने से इसका पानी भाप का रुप लेने लगता है. जिससे नुकसान बैटरी को ही पहुंचता है. वहीं निम्न तापमान पर रखने से बैटरी की चालकता कम होने का खतरा बने रहता है.

तार और कनेक्टर की नियमित जांच जरूयरी

इन टिप्स के अलावा सबसे जरूरी और अहम टिप्स आपके लिए यह है कि बैटरी के तार और कनेक्टर की नियमित जांच जरुर करें. नियमित जांच करने से ही बैटरी संबंधित कई परेशानियों से बचा जा सकता है. समय-समय पर इसका मेंटेनेंस और जांच करते रहे. इससे अनावश्यक खर्चा भी नहीं होगा.

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool