Paytm वालों पर गिरी गाज, AI ने छीनी नौकरी, 1000 लोगों को निकाला

Sandeep Mehra
2 Min Read

Find Us on Socials

Paytm Lay Off: Paytm ने नए साल की शुरुआत से ठीक पहले अपने कई कर्मचारियों को तगड़ा झटका दे दिया है. Paytm की पेरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One 97 Communications) ने कर्मचारियों की छंटनी कर दी है. बताया जा रहा है कि करीब 10 फीसदी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है.

क्या AI बना वजह ?

10 फीसदी यानी कि 1000 से अधिक लोगों की नौकरियां छीने जाने के पीछे स्पष्ट रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि AI का हाथ है. दरअसल जिन पदों के लिए कर्मचारी हटाए गए है उनका स्थान AI टेक्नोलॉजी लेने वाली है. यह छंटनी बीते कुछ महीनों में हुई है. इसका सबसे ज्यादा असर कंपनी के लोन बिजनेस से जुड़े सेक्शन पर देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Humane AI Pin खत्म कर देगा स्मार्टफोन की जरूरत, गले में पहनकर घूम सकते है

आने वाले समय में भी होगी छंटनी

इस तरह के संकेत मिल रहे है कि पेटीएम ने आने वाले समय में भी छंटनी की प्रक्रिया जारी रहेगी. AI आने वाले समय में Paytm के साथ ही अन्य कई संस्थाओं में भी लोगों की नौकरी को संकट में डाल देगा. कंपनी ने इस छंटनी पर बयान देते हुए कहा है कि, कॉस्ट कटिंग और बिजनेस को व्यवस्थित करने के लिए 1 हजार से ज्यादा कर्मचारी निकाले गए है.

यह भी पढ़ें: GPay, PayTM की छुट्टी करेगा Bharat Bill Payments, साथ मिलेंगे ये ऑफर्स भी

Paytm के प्रवक्ता ने दी जानकारी

कंपनी से जुड़े एक प्रवक्ता ने इस पूरे मामले पर बात रखी है. प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी एक लक्ष्य था कि नए वित्त वर्ष के लिए कर्मचारियों की लागत का 10 से 15 फीसदी तक कम की जाए. लेकिन प्रवक्ता ने यह कहते हुए चौंका दिया कि आगामी समय में पेटीएम में 15,000 कर्मचारी बढ़ाए भी जा सकते है. फिलहाल जिन पदों के लिए कर्मचारी हटाए गए है उनका स्थान कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) ले लेगी.

Find Us on Socials

Share This Article
6 वर्ष से अधिक समय से डिजिटल मीडिया में सक्रिय हूं. मेरी इस यात्रा का आरंभ अगस्त 2017 में हुआ था. लिखने का शौक शुरु से ही रहा है. कुछ कविताएं, शेर और मुक्तक भी लिखे है. यही शौक मुझे मीडिया जगत में ले आया. Newstracklive.Com, Ghamasan.Com, Vande Bharat News और Newstrend.News जैसे संस्थान के साथ काम करने का अवसर मिला. अब MorningNewsIndia.in और MorningNewsIndia.Com के साथ जुड़कर कार्य कर रहा हूं. मेरी राजनीति, क्रिकेट, मनोरंजन, टेक्नोलॉजी और ऑटोमोबाइल आदि विषयों पर लिखने में रुचि है. वहीं अन्य विषयों पर भी लेखन का अनुभव है.
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool