अब पासपोर्ट की तरह आधार कार्ड के लिए भी होगा फिजिकल वेरिफिकेशन

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Aadhar Card New Process: केन्द्र सरकार आधार कार्ड बनवाने के लिए मौजूदा नियमों में बड़ा बदलाव करने वाली है। रिपोर्ट्स के अनुसार अब अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आप पहली बार आधार कार्ड बनवा रहे हैं तो आपको एक नया और कठिन प्रोसेस फॉलो करना होगा। इस संबंध में UIDAI ने नए नियमों के बारे में हिंट दिया है।

क्या होगा नया प्रोसेस (Aadhar Card New Process)

UIDAI के अनुसार अब आधार कार्ड बनवाने के लिए फिजिकल वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य होगा। इसके लिए नियमों में जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं। फिजिकल वेरिफिकेशन का प्रोसेस भी पहले की तुलना में बदल जाएगा और यह काफी कुछ हद तक पासपोर्ट के लिए होने वाले फिजिकल वेरिफिकेशन की ही तरह होगा।

यह भी पढ़ें: Animal मूवी में चुपके से घुसाया फारसी गाना, ये रहा अर्थ और सबूत

केन्द्र सरकार ने नियमों में बदलाव के लिए जरूरी तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। अब फिजिकल वेरिफिकेशन (Aadhar Card New Process) की जिम्मेदारी पूरी तरह से राज्य सरकार को सौंपी जाएगी। वेरिफिकेशन के दौरान किसी भी तरह की कोई गलती पाए जाने आधार कार्ड के लिए करवाया गया रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो सकता है। इसके लिए बाकायदा एक प्रोसेस भी पूरा करना होगा।

आधार कार्ड के लिए यह होगा नया प्रोसेस

UIDAI द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अब 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले ऐसे आवेदक जो पहली बार आधार कार्ड बनवा रहे हैं, उन्हें नॉमिनेटेड सेंटर्स पर जाना होगा। ये सभी UIDAI के काउंटर्स और पोस्ट ऑफिस होंगे। यहां पर फॉर्म भर कर डेटा क्वालिटी चेक प्रोसेस (Aadhar Card New Process) पूरा करवाना होगा।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 100 रुपए में खरीदें 33 लाख वाला Bitcoin, ये है पूरा प्रोसेस

इस प्रोसेस के पूरा होने के बाद सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट सेवा पोर्टल के जरिए फिजिकल वेरिफिकेशन की रिक्वेस्ट दर्ज होगी। यदि यह वेरिफिकेशन पूरी तरह से सही पाया जाता है तो आवेदन तिथि के 180 दिनों के अंदर आधार कार्ड मिल जाएगा। लेकिन यदि वेरिफिकेशन में किसी तरह की कोई गलती पाई गई तो रजिस्ट्रेशन को कैंसिल कर दिया जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool