Google में आया Remove This Result फीचर, ऐसे करेगा आपका पर्सनल डेटा रिमूव

Anil Jangid
3 Min Read
Google Remove This Result

Find Us on Socials

Google अब ऐसा फीचर लेकर आया है जो आपका ऑनलाइन शेयर किया गया Personal Data Remove कर देगा। गौरतलब है कि आज के समय में जब Google यूजर्स वेब पर नाम, पता या फ़ोन नंबर जैसी अपनी व्यक्तिगत जानकारी खोजते हैं तो उन्हें कई परिणाम मिलते हैं। आंकड़ों के मुताबिक 83% सर्च मार्केट पर Google का वर्चस्व है। सर्च मामले में गूगल माइक्रोसॉफ्ट बिंग, याहू या डकडकगो से काफी आगे है। अब Google ने एक नया फीचर Remove this result जारी किया है जो यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी के साथ परिणाम मिलने पर सूचित कर देगा।

बिल्कुल अलग है Remove this result फीचर

Google ने इस फीचर को एक फीचर “Remove this result” नाम से (बीटा वर्जन) में पेश किया है। इसके जरिए यूजर्स Google सर्च से अपना पर्सनल डेटा रिमूव कर सकतेहैं। हालांकि, इसके लिए मोबाइल फोन में कुछ सेटिंग्स करनी होती है इसके बाद यह फीचर एक्टिवेट हो जाता है। तो आइए जानते हैं यह सेटिंग कैसे करें

यह भी पढ़ें: आपका Phone Hack हुआ या नहीं, तुरंत बता देंगे ये 10 संकेत

गूगल में ऐसे करें Remove this result activate

  1. सबसे पहले वेब ब्राउज़र खोलें और myactivity.google.com/results-about-you टाइप करें।
  2. इसके बाद ““Results to review”” विकल्प चुनें।
  3. इसके बाद “Get started” पर क्लिक करें और फिर “Next” पर टैप करें।
  4. इसके बाद अपना नाम, पता, फ़ोन नंबर और ईमेल जैसी व्यक्तिगत जानकारी डालें।
  5. इसके बाद आप द्वारा दी गई जानकारी की कंफर्म करें।
  6. Google यूजर्स को सूचित करने के 3 तरीके देता है जैसे- ईमेल, पुश नोटिफिकेशंस या फिर दोनों। यूजर को वो तरीका चुनना होता है जो वो चाहता है इसके बारे में गूगल उन्हें सचेत करे।
  7. अंत में एक पॉप-अप दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा, ““We’re taking a look””

यह भी पढ़ें: लोगों के पैसे उड़ा रहा SIM Swap Scam, जानिए कैसे होता है ये खेल

इसके बाद आपको गूगल के नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा। अलर्ट मिलने पर, यूजर तो Google को इसे सर्च से हटाने का विकल्प चुन सकते हैं या इसे छोड़ने का विकल्प चुन सकते हैं। जानकारी देते समय अगर यूजर्स से कोई गलती हो जाती है तो गूगल उन्हें उसे ठीक करने की सुविधा भी देता है। ऐसा करने के लिए यूजर्स को “Results About You” पेज पर वापस जाना होगा और वहां से एडिट करना होगा।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool