लोगों के पैसे उड़ा रहा SIM Swap Scam, जानिए कैसे होता है ये खेल

Anil Jangid
2 Min Read
SIM Swap Scam

Find Us on Socials

आज के समय मोबाइल फोन फोन हैकिंग स्कैम बहुत ही आम बात हो चुकी है। इसी का एक रूप SIM Swap Scam है जो लोगों के बैंक खातों से पैसे उड़ा रहा है। सिम स्वैप स्कैम के जाल में फंसे लोग यह समझ भी नहीं पाते कि उनके साथ ऐसा हुआ कैसे। तो आइए जानते हैं कि हैकर्स यह खेल कैसे खेलते हैं और आप इसके जाल में फंसने के कैसे बचें।

क्या है SIM Swap Scam

आज के समय में हैकर्स सिम स्वैपिंग का यूज करके ​सिम कार्ड हासिल करते हैं। इसके जरिए स्कैमर्स यूजर की डिटेल्स के साथ ही अकाउंट से पैसा भी चोरी कर लेते हैं। एकबार जब यूजर कि सिम का एक्सेस स्कैमर के हाथ लगा जाता है तो फिर खेल शुरू हो जाता है। स्कैमर्स यूजर के रिश्तेदारों व दोस्तों से पैसा मांगते हैं। ऐसे यदि कोई आपसे आपका रिश्तेदार बनकर पैसे मांगे तो जरा सावधान रहे हैं। इसके लिए Two Factor Verification जरूर करें। यदि कोई कोई Scammer आपका SIM Card एक्सेस कर लेता है तो वो आपका पूरा बैंक अकाउंट भी खाली कर सकता है।

SIM Swap Scam से कैसे बचें

  • यदि आपके मोबाइल फोन में सिम कार्ड काम करना बंद कर दें तो तुरंत प्रभाव से अपने सर्विस प्रोवाइडर टेलिकॉम ऑपरेटर को सूचित करें।
  • ऐसा करने पर आप किसी दूसरे व्यक्ति को अपने मोबाइल फोन पर बिना पासवर्ड के अपने सिम कार्ड को यूज करने से रोकने के साथ ही सिम लॉक भी कर सकेंगे।
  • कभी भूलकर भी किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी पर्सनल या बैंकिंग डिटेल शेयर नहीं करें।
  • यदि आपके पास कोई संदिग्ध कॉल या मैसेज आए तो उसें तुरंत काट दें। इसके बाद पुलिस को जरूर सूचिना दें।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool