सर्दी में RUM पीने से ठीक हो जाती है खांसी जुकाम, जानिए सच्चाई

MNI Desk
2 Min Read
Rum pine ke fayede in Hindi

Find Us on Socials

सर्दियों के मौसम में शुरू से लेकर अंत तक लोगों को खांसी जुकाम होने पर RUM पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि, कई लोग इन मौसमी बीमारियों का इलाज दवाइयां लेकर करते हैं तो कुछ लोगों को दावा होता है कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में RUM पी लेने से खांसी जुकाम ठीक हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि आखिर इस बात में कितनी सच्चाई है।

RUM ऐसे बनाई जाती है

आपको बता दें कि RUM की तासीर बेहद गर्म होती है। रम शराब गन्ने के बाइप्रोडक्ट से बनाई जाती है। इसको पीने वाले लोगों का दावा होता है कि सर्दियों में रोज शाम को रम पीने से बॉडी गर्माहट बनी रहती है।

RUM से ठीक होती है ये बीमारियां

रम के बारे में कहा जाता है कि इसें पीने से सर्दी-खांसी के साथ ही जोड़ों में दर्द या फिर अर्थराइटिस की समस्या भी ठीक होती है। रम पीने से हार्ट संबंधी बीमारियों में भी राहत मिलती है। दावा किया जाता है कि रम पीने से आर्टेरी ब्लॉकेज में भी फायदा मिलता है। इतना ही नहीं बल्कि इससे सांस संबंधी दिक्कतें भी दूर होने की के दावे किए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि रम में फ्लामेटरी गुण होते हैं।

यह भी पढ़े: स्किन की दर्जनों बीमारियों का इलाज है Calamine Lotion

RUM के बारे में ये कहता है साइंस

साइंस के मुताबिक एल्कोहल से बॉडी को गर्मी मिलती है। इसका मतलब एल्कोहल जितनी स्ट्रॉन्ग होगी उससे उतनी ज्यादा गर्मी मिलती है। हालांकि, एल्कोहल से बीमारियां ठीक होने के दावे बिल्कुल आधारहीन हैं। डॉक्टर्स के अनुसार एल्कोहल हर तरह से शरीर के लिए हानिकारक होती है। रम या ब्रांडी शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर करते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी एवं शिक्षा के लिए है एवं किसी भी तरह से पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अपने स्वास्थ्य, हेल्थ सिचुएशन्स या उपचार के संबंध में व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए हमेशा प्रोफेशनल मेडिकल प्रेक्टिशनर या एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool