ChatGPT बनाने वाली OpenAI की नई अंतरिम सीईओ बनी Meera Murati, जानिए कौन हैं

Akash Agarawal
2 Min Read
ChatGPT OpenAI New CEO Meera Murati

Find Us on Socials

OpenAI ने कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ Sam Altman को पद से हटा दिया है। जिसके बाद अंतरिम सीईओ पद के लिए ‘मीरा मुराती’ नाम की महिला का नाम फाइनल किया गया है। वह अभी OpenAI में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर है। अब अंतरिम CEO की जिम्मेदारी संभाल रही है।

Meera Murati की कार्यवाहक नियुक्ति के बाद OpenAI की तरफ से कहा गया है कि वह अभी सीईओ पद के लिए योग्य व्यक्ति की तलाश कर रही है। इसी बीच लोग ‘मीरा मुराती’ के अचानक से उनके चर्चा में आने पर उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते है। चलिए जानते है Meera Murati के बारे में –

कौन हैं मीरा मुराती?

मीरा मुराती अल्बानिया मूल की हैं। उनके माता-पिता भी अल्बानिया से ही हैं। मीरा की शिक्षा कनाडा से हुई है और वह पेशे से एक मैकेनिकल इंजीनियर हैं। उन्होंने डर्टमाउथ कॉलेज में स्नातक की पढ़ाई की है। मीरा मुराती ने एक हाइब्रिड रेस कार का भी निर्माण किया था। वह Goldman Sachs में इंटर्नशिप कर चुकी है। साथ ही कंपनी की मॉडल एक्स कार को विकसित करने में अहम भूमिका में रही। मीरा टेस्ला में 3 साल तक बतौर सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर रही।

यह भी पढ़े: ChatGPT संस्थापक सैम आल्टमैन को OpenAI ने सीईओ पद से हटाया, कहा- अब भरोसा नहीं रहा

कर्मचारियों को लिखा पत्र

मीरा कंप्यूटिंग सिस्टम विकसित करने वाली स्टार्टअप कंपनी Leap Motion में भी काम कर चुकी हैं। OpenAI की अंतरिम सीईओ बनने के बाद उन्होंने कंपनी के कर्मचारियों को एक चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने कहा है कि वह कंपनी में Leadership भूमिका में आकर सम्मानित और कृतज्ञ हैं।

वह लिखती है कि Sam Altman के अचानक से जाने के बाद भी कर्मचारी सिर्फ अपने काम पर फोकस रखें। कंपनी और हम एक नए मोड़ पर है। हमारे AI Tools को काफी संख्या में लोग इस्तेमाल कर रहे है। मीरा मुराती ने पत्र में AI को बेहतर कामों में इस्तेमाल करने का आश्वाशन दिया।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool