Rs 250 में किराए के घर में रहते थे Subrata Roy, ऐसे खड़ा किया SAHARA

Anil Jangid
3 Min Read
subrata roy sahara business started from gorakhpur

Find Us on Socials

सहारा ग्रुप के मालिक Subrata Roy का मुंबई में निधन हो गया है। वो निधन से गोरखपुर में भी शोक छा गया है। आपको बता दें कि सुब्रत रॉय ने गोरखपुर से ही सहारा चिटफंड कंपनी को शुरू किया था। इस ग्रुप को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया की चोटी पर पहुंचाकर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गए। गोरखपुर से ही वो ‘सहारा’ की शुरुआत करके ‘बिजनेस टायकून’ बने थे।

250 रूपये के किराए के घर में रहते थे Subrata Roy

आपको बता दें कि गोरखपुर के तुर्कमानपुर बर्फखाना रोड पर आज भी ‘इंद्रावती निवास’ नाम का मकान है जहां Subrata Roy किराए के मकान में 250 रुपए मासिक किराए पर रहते थे। सुब्रत रॉय का जन्म बिहार के अररिया जिले में 10 जून 1948 को हुआ था। गोरखपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पॉलिटेक्निक कॉलेज से डिप्लोमा भी उन्होंने किया था। 1974 में रॉय ने इसी मकान में रहते हुए नमकीन के छोटे पैकेट बनाकर व्यापारियों को जोड़ना शुरू किया था। इस सिटी के छोटे-छोटे व्यापारियों से उनके बहुत अच्छे संबंध रहे। रॉय ने इनको छोटी बचत के लिए प्रेरित किया और सहारा चिट फंड कंपनी शुरू कर दी। सहारा फाइनेंस के साथ ही सुब्रतो ने ‘गोल्डन की योजना’ भी शुरू की।

Subrata Roy की गोद में बीता इस वकील का बचपन

सिविल कोर्ट के वकील शक्ति प्रकाश श्रीवास्तव का कहना है कि उनके मकान में सुब्रत रॉय किराए पर रहते थे। उनका बचपन सुब्रत रॉय की गोद में ही बीता। सुब्रत रॉय जब लैंब्रेटा स्कूटर से चलते थे तो शक्ति प्रकाश भी उनके साथ घूमने जाते थे। आज भी वह स्कूटर लखनऊ में सहारा ऑफिस में उनकी स्मृतियों का हिस्सा बना हुआ है। शक्ति प्रकाश के अनुसार उनके पिता अधिवक्ता सूरज कुमार श्रीवास्तव सहारा के फाउंडर मेंबर और लीगल एडवाइजर भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़े: दुनिया की पहली Robot CEO से मिलिए, शराब कंपनी ने खेला बड़ा दांव

नमकीन के पैकेट और बिस्किट बेचना शुरू किया

Subrata Roy ने छोटे-छोटे नमकीन के पैकेट और बिस्किट के पैकेट बनाकर दुकानों में सप्लाई करने का काम शुरू किया था। छोटे बचतकर्ताओं के दम पर रॉय ने गोरखपुर से देश-दुनिया में गोरखपुर का नाम रोशन किया। फिल्म और खेल जगत बड़ी हस्तियां भी उनके कार्यक्रमों में शिरकत करते थे। सुब्रत रॉय के घर उर्मिला मातोंडकर, डायना हेडेन और कपिल देव जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के सितारों के साथ अच्छे संबंध थे। सुब्रत राय ने कड़ी मेहनत और सकारात्मक सोच से सहारा इंडिया को चोटी तक पहुंचाया।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool