दूसरों को योग सिखाएं, 2 लाख रुपए महीना तक कमाएं

Digital Desk
2 Min Read
Image Credit: Freepik

Find Us on Socials

Make Career in Yoga in India: अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं और योग जानते हैं तो हर महीने आप भी 2 लाख रुपए तक कमा सकते हैं। जी हां, इन दिनों योग टीचर और योग एक्सपर्ट्स की काफी डिमांड है। केन्द्र सरकार सहित बहुत सी राज्य सरकारें भी योग प्रशिक्षकों को सरकारी जॉब दे रही हैं।

क्यों जरूरी हुआ योग?

भारत सहित पूरी दुनिया में योग एक आश्चर्यजनक हेल्थ ऑप्शन के रूप में उभरा है। इससे जहां शारीरिक स्वास्थ्य सही रहता है वहीं स्ट्रेस भी दूर होता है। यही कारण है कि सभी लोग योग सीख रहे हैं और इसे अपनी रोजमर्रा की लाइफ में अपना रहे हैं। ऐसे में योग सिखाने वाले ट्रेनर्स की चांदी हो रही है। पूरे विश्व में लोग योग सीख रहे हैं जिसके चलते इस सेक्टर में जबरदस्त ग्रोथ हो रही है।

‘वेडिंग प्लानर’ यानि दूसरों की शादी करवाकर पैसा कमाने का जुगाड़, जानें सब कुछ

योग में ऐसे बनेगा कॅरियर (career in yoga therapy)

इस फील्ड में कॅरियर बनाने के लिए सही नॉलेज होनी चाहिए। यदि किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से योग में प्रशिक्षण (Yoga Courses) लिया है तो सर्वोत्तम है, अन्यथा किसी अन्य स्थान से भी सीख सकते हैं। अगर विदेश जाकर योग में कॅरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको न्यूनतम 200 घंटे का योग ट्रेनिंग कोर्स करना होगा। इनके अलावा आपके पास अनुभव है तो आपके लिए और भी बेहतर होगा।

किन्हें मिलती हैं ज्यादा सैलरी

अगर आप सिर्फ योग सिखाते (Career in Yoga) हैं तो सैलरी कम मिलेगी। अगर आप योग के जरिए मरीजों को सही करने की कला सिखाएंगे तो मनमर्जी से पैसा कमा सकेंगे। खुद का ट्रेनिंग सेंटर खोलने पर आप इससे भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इस सेक्टर में कौन कितना पैसा कमा सकता है, यह पूरी तरह से उनके पर्सनल एक्सपर्टाईज और मेहनत पर डिपेंड करता है।

Find Us on Socials

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool