Dengue Fever: बारिश में तेजी से बड़ रहा है डेंगू का कहर, जानें इसके बचाव के उपाय

Akash Agarawal
2 Min Read

Find Us on Socials

Dengue Fever: इन दिनों पूरे देश में बारिश का दौर जा रही है और इसके कारण लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। इस मौसम में बहुत सारी बीमारियों का खतरा इसलिए बड़ जाता है कि क्योंकि गंदगी बहुत ज्यादा फैली हुई रहती है। बारिश का पानी एक जगह जमा होने के कारण उसमें डेंगू वाले मच्छर तेजी से पनपने शुरू हो जाते है।

इसके कारण तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है। इसका अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लग जाती है जिसके कारण मरीज की जान जाने का भी खतरा बना रहता है। समय रहते डेंगू के लक्षणों को पहचानकर ही इसका उचित इलाज किया जा सकता है।

क्या अंतर है Best Before और Expiry Date में, जानिए सब कुछ यहां पर

डेंगू के शुरूआती लक्षण

तेज बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, थकान महसूस होना

बचाव के उपाय

पानी को जमा होने से रोके
बारिश का पानी जमा होते ही मच्छर पनपने शुरू हो जाते हैं। इससे बचने के लिए आपको घर में जहां पानी भरा हुआ है उन स्थानों को खाली करें।

कीट नाशक का प्रयोग करें
मच्छरों को दूर रखने के लिए आपको कीट नाशक का प्रयोग करेंगे तो अच्छा होगा। ऐसा करने से मच्छर के काटने की संभावना कम हो जाती है।

खिड़की दरवाजे को पूरी तरह से बंद करें
मच्छरों को घर में आने से रोकने के लिए आपको ज्यादा ध्यान देना होगा। मच्छरदानी का उपयोग करके अपने आपको बचाना होगा। पंखे या एयर कंडीशनिंग का उपयोग भी जरूर करें।

समय पर उपचार
यदि आपको तेज बुखार, सिरदर्द या उल्टी जैसा लगने लगे तो बिना देरी किए हुए उपचार लेना चाहिए। ज्यादा देरी करने से आपको ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool