क्या अंतर है Best Before और Expiry Date में, जानिए सब कुछ यहां पर

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Best Before vs Expiry Date: आप जब भी मार्केट से कुछ खाने-पीने की चीज लाते हैं तो निश्चित तौर पर उसकी एक्सपायरी डेट भी देखते होंगे। लगभग सभी खाद्य पदार्थों और दवाईयों पर एक्सपायरी डेट लिखी आती है लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों पर एक्सपायरी की जगह बेस्ट विफोर डेट भी लिखी होती है। आइए जानते हैं कि Best Before और Expiry Date में क्या अंतर है और किस तरह यह खाने की क्वालिटी को प्रभावित कर सकता है।

क्यों लिखी जाती है Best Before और Expiry Date

जब भी खाना बनाया और पैक किया जाता है तो खाने की क्वालिटी, टेस्ट और ग्राहकों की हेल्थ को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है। पैकेज्ड फूड पर Best Before और Expiry Date लिखने का अर्थ है कि उस खाद्य पदार्थ या दवाई को कब तक यूज लिया जा सकता है और कब उसे फेंक देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 5 ऐसे संकेत, जिनसे पता चलेगी पार्टनर की सच्चाई!

क्या है Best Before Date

किसी भी खाद्य पदार्थ पर Best Before Date लिखने का अर्थ है कि उस तारीख तक खाने के टेस्ट, क्वालिटी और फ्लेवर में किसी तरह का परिवर्तन नहीं आएगा। अगर आपने उसे सही तरह से स्टोर किया है तो आंखें बंद करके उस खाने को खा सकते हैं।

क्या है Expiry Date

किसी भी पैकेट पर एक्सपायरी डेट लिखे होने का अर्थ है कि वह खाद्य पदार्थ उस डेट के बाद खराब हो जाएगा। एक्सपायरी डेट का अर्थ है कि उस दिन तक खाना खराब नहीं होगा लेकिन उसका फ्लेवर या टेस्ट चेंज हो सकता है जो ग्राहक को संभवतया पसंद न आएं।

यह भी पढ़ें: भारत की इस कंपनी ने अपने स्टाफ को बांटी 50 नई कारें, ये सरप्राइज भी दिया

क्या करना चाहिए Best Before और Expiry Date गुजरने के बाद

फूड एक्सपर्ट्स के अनुसार कोई भी खाद्य पदार्थ Best Before डेट के बाद एक दिन तक खाया जा सकता है अगर उसे सही तरह से स्टोर किया गया हो अन्यथा वह बेकार माना जाना चाहिए। इसी तरह Expiry Date के बाद मौजूद खाने को किसी भी स्थिति में प्रयोग नहीं करना चाहिए।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool