Electricity Bill Saving Tips: गर्मियों में बिजली का बिल होगा जीरो, इन टिप्स को करें फॉलो

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Electricity Bill Saving Tips: गर्मी के मौसम गर्मी से बचने के लिए सभी लोग घरों में एसी, कूलर और पंखों का लगातार इस्तेमाल करते है। लेकिन इसके चलते उनका​ बिल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और इसके कारण आपकी जेब भी ढ़िली होती है। अगर आप भी गर्मियों में बढ़ते बिजली के बिल की चिंता कर रहे है तो आपको अब ऐसा करने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान टिप्स लेकर आए है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बिजली के बिल को आसानी से कम कर सकते हैं।

एसी का उपयोग

एसी का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा बिजली के बिल की चिंता होती है। अगर आप इसका सही इस्तेमाल करते है तो बिजली की खपत कम होती है और इसका असर आपके बिल पर दिखाई देता है। एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर सेट करने से ऊर्जा की बचत होती है और आपको ठंडक भी मिलती है।

रात को आते हैं खर्राटे तो, अपनाएं ये Best Tricks नींद आएगी अच्छी!

ऊर्जा बचाने का प्रयास

आज के इस दौर में एनर्जी सेविंग वाले उपकरणों का इस्तेमाल ज्यादा करनी चाहिए। एलईडी बल्ब और सीएफएल लाइट्स का इस्तेमाल करने से बिजली खपत कम होती है और बिल कम आता है।

नेचुरल रोशनी का उपयोग

कई लोग दिन के समय में भी लाईट का इस्तेमाल करते है और दिन के समय में नेचुरल रोशनी का अधिकतम उपयोग नहीं करते है। ऐसा करने के लिए आपको खिड़कियों और दरवाजों को खुला रखें ताकि अच्छी रोशनी मिले और बिजली की कम जरूरत पड़े।

उपकरणों को बंद रखें

जब आप किसी उपकरण का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो सभी बिजली उपकरणों को पूर्ण रूप से बंद कर दें। किसी भी उपकरण को स्टैंडबाय मोड में न छोड़ें क्योंकि ऐसा करने से बिजली की खपत कम होती है।

मोबाइल इंटरनेट रॉकेट की तरह दौड़ेगा, बस ये करें

सोलर एनर्जी का उपयोग

सोलर पैनल का इस्तेमाल करके सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा रहता है। इसमें आप एक बार पैसा इन्वेस्टमेंट कर देंगे तो लंबे समय तक आपका बिजली का बिल बहुत कम आएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool