Free MS Office इंस्टॉल करना पड़ेगा भारी, बन जाएंगे हैकर्स का शिकार

Digital Desk
3 Min Read

Find Us on Socials

Free MS Office: आज के जमाने में Microsoft Office के बिना काम चलाना लगभग असंभव ही है। हालांकि इसकी महंगी कीमत के चलते बहुत से लोग पाइरेटेड एमएस ऑफिस अपने लैपटॉप में इंस्टॉल करते हैं जो उन्हें बहुत भारी पड़ सकता है। हाल ही AhnLab Security Intelligence Center ने पायरेटेड एमएस ऑफिस सॉफ्टवेयर को लेकर बड़ा खुलासा किया है।

पायरेटेड MS Office में छिपा है मैलवेयर

कोरिया की AhnLab Security Intelligence Center (ASEC) ने कहा है कि पायरेटेड सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने से आपके कम्प्यूटर/ लैपटॉप में मैलवेयर भी इंस्टॉल हो रहा है जो आपके लिए भारी परेशानी का कारण बन सकता है। ये मैलवेयर बैकएंड में इंस्टॉल होता है और चोरी छिपे कम्प्यूटर पर फीड पासवर्ड और दूसरी सीक्रेट जानकारी हैकर्स तक भेज सकता है।

यह भी पढ़ें: लैपटॉप, पीसी के कीबोर्ड में जुड़ेगा नया बटन, आपके एक इशारे पर करेगा सारे काम

ऐसे करता है काम

आजकल के एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर प्रोग्राम काफी एडवांस्ड हो चुके हैं। यही कारण है कि अब कम्प्यूटर को आसानी से हैकर्स अपना निशाना नहीं बना पाते। अब हैकिंग या वायरस, मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए दूसरे तरीके आजमाएं जा रहे हैं। इनमें सबसे प्रमुख तरीका है कि सबसे ज्यादा काम आने वाले सॉफ्टवेयर्स (जैसे MS Windows, MS Office, Photoshop, Premier Pro आदि) के पायरेटेड वर्जन उपलब्ध करवाना।

इस सॉफ्टवेयर्स को क्रेक करके इस तरह प्रोग्राम किया जाता है कि इंस्टॉलेशन के दौरान ये बैकएंड में कमांड्स चलाते हैं। इन कमांडस के जरिए गूगल ड्राईव और टेलीग्राम चैनल पर मौजूद फाइल्स को डाउनलोड कर चोरी छिपे यूजर के सिस्टम पर इंस्टॉल कर दिया जाता है। पूरा काम कमांड से होता है, इसलिए इसे एंटीवायरस और एंटीमैलवेयर प्रोग्राम पकड़ नहीं पाते हैं। इंस्टालेशन के बाद यह सॉफ्टवेयर आपके सिस्टम को हैक कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें: iPhone में मिलेगा नया गजब फीचर, चोरी होने से बचाएगा, बिना फोन टच किए कंट्रोल भी कर पाएंगे

मैलवेयर इंस्टॉल होने के बाद से आपके कम्प्यूटर में मौजूद जरूरी और सीक्रेट जानकारी को चुरा कर हैकर्स तक पहुंचाने लगते हैं। इस तरह आपकी पूरी सिक्योरिटी धराशायी हो जाती है और इसका नतीजा आगे चल कर बहुत बुरा हो सकता है।

ऐसे बचाएं खुद को

इस तरह की समस्याओं से बचने के दो ही ऑप्शन हैं। पहला – आप ओरिजनल सॉफ्टवेयर ही यूज करें जो किसी विश्वसनीय जगह से खरीदा हुआ है। यदि आप पैसा देकर नहीं खरीद सकते हैं तो दूसरा ऑप्शन है कि आप ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर यूज करें, जैसे MS Windows की जगह Linux ऑपरेटिंग सिस्टम यूज कर सकते हैं। इसी तरह MS Office की जगह LibreOffice का प्रयोग किया जा सकता है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool