कभी चोरी नहीं होगी कार, ऐसे एक्टिवेट करें JioMotive

Anil Jangid
5 Min Read
Reliance JioMotive Device install in car

Find Us on Socials

Reliance ने JioMotive डिवाइस लॉन्च की है जो आपकी पुरानी कार को भी स्मार्ट बना देगी। इसकी कीमत 4,999 रुपये रखी गई है। जियोमोटिव डिवाइस JioThings एप से कनेक्ट होकर काम करती है। JioMotive OBD एडाप्टर का उपयोग करती है। यह बिक्री के लिए रिलायंस डिजिटल स्टोर व कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।

नई तकनीक वाली है JioMotive

यह रिलायंस जियो की डिवाइस पारंपरिक कारों को स्मार्ट वाहनों में बदलने में सक्षम है। इस डिवाइस में लोकेशन ट्रैकिंग और चोरी से बचाने के लिए अलर्ट आदि सुविधाएं दी गई है। जियोमोटिव पुरानी कारों में भी कनेक्टेड कार एक्सपीरिएंस देने वाली है। ये डिवाइस उन गाड़ियों को भी स्मार्ट बना देगी जिनमें फैंसी फीचर्स इन-बिल्ट नहीं दिए गए हैं।

जियोमोटिव ओबीडी का करती है यूज

आज के समय में अधिकतर कारें इंटरनेक्ट और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आ रही हैं। इन कारों को आप अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट करके कई सारे एडवांस फीचर्स यूजर्स कर सकते हैं। नए JioMotive OBD एडाप्टर का यूज करके एडवांस फीचर्स का मजा ले सकते हैं। इस डिवाइस से लोकेशन, इंजन हेल्थ और ड्राइविंग परफॉर्मेंस सहित कई चीजें बेहतर करता है। डिवाइस पुराने मॉडल की कारों और बेस मॉडल की कारों के लिए भी शानदार साबित होगा।

यह भी पढ़े: सिर्फ 2599 रू में आया ये स्टाइलिश फोन

ऐसे काम करता है JioMotive

जिओमोटिव एक प्लग-एंड-प्ले डिवाइस है जिसको बहुत ही आसानी से अपनी कार में इंस्टॉल कर सकते हैं। JioThings ऐप आप Google Play Store या Apple App Store से आसानी से खुद ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने Jio नंबर के साथ साइन अप करने के लिए स्टेप्स फॉलो करें—

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर पर जाएं और JioThings ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करें।
  • इसके बाद अपने Jio नंबर से JioThings में लॉगिन या साइनअप करें। इसके बाद “+” पर क्लिक करके JioMotive को सलेक्ट करें।
  • इसके बाद जियोमोटिव बॉक्स में दिया गया IMEI नंबर डालें और “आगे बढ़ें” पर टैप करें।
  • इसके बाद अपनी कार की पूरी डिटेल जैसे कार का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, वाहन का निर्माण, मॉडल, फ्यूल टाइप, निर्माण का साल आदि दर्ज करें और “सेव” पर टैप करें।
  • इसके बाद JioMotive को अपनी कार के OBD पोर्ट में प्लगइन करें। हालांकि, उस समय आपकी कार के पास अच्छा नेटवर्क हो।
  • इसके बाद नियमों और शर्तों से सहमत पर क्लिक करें और “सेव” बटन पर टैप करें।
  • इसके बाद “JioJCR1440” पर टैप करें और अगली स्क्रीन पर “आगे बढ़ें” पर टैप करें।
  • इसके बाद आपके फोन पर Jio द्वारा प्राप्त एक्टिवेशन रिक्वेस्ट के लिए कन्फर्मेशन मैसेज आएगा।
  • यह डिवाइस एक्टिवेट करने के लिए कार को 10 मिनट तक चालू रखें। इसके बाद 1 घंटे में आपका डेटा JioThings ऐप में दिखेगा।

यहां से प्राप्त करें सहायता

इसके बाद यदि JioMotive डिवाइस के यूज या इंस्टॉलेशन संबंधी कोई दिक्कत आती है तो कंपनी के टोल फ्री नंबर: 1800-896-9999 पर ग्राहक सेवा से संपर्क करें। इसके अलावा आप इस डिवाइस के साथ मिलने वाले मैनुअल में भी कस्टमर केयर की पूरी जानकारी मिल सकती है।

ई-सिम से लैस है जिओमोटिव

आपको बता दें कि JioMotive एक ई-सिम से लैस है जो यूजर के मौजूदा मोबाइल डेटा प्लान के साथ डेटा शेयर करता है। इसके लिए अलग से सिम कार्ड या डेटा प्लान लेने की कोई जरूरत नहीं। यह डिवाइस जियो-फेंसिंग और टाइम फेंसिंग सर्विस देता है। यह वाहन के तय की गई सीमाओं से दूर जाने या फिर वाहन के स्टार्ट होने के समय एक अलर्ट मैसेज भेजकर चेताता है।

मिलेंगी ये सुविधाएं

जियोमोटिव आपको कार में इंस्टॉल करने पर वो उसकी बैटरी हेल्थ, इंजन लोड, कूलेट टेंप्रेचर और एयर इनटेक टेंप्रेचर आदि और अन्य जरूरी सूचना देता है। यह 200 से ज्यादा इंजन डायग्नोस्टिक कोड प्रदान करता है। इसकी वजह से यूजर अपनी कार के इंजन और परफॉर्मेंस पर नज़र रख सकता है। यह डिवाइस वाहन की चोरी होने की घटना पर भी रोकथाम लगाती है।

यहां से खरीदें JioMotive डिवाइस

जियोमोटिव डिवाइस को देश भर में रिलायंस डिजिटल स्टोर के साथ ही कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है। जियोमोटिव की कीमत 4,999 रुपये तय की गई है।

Find Us on Socials

Share This Article
मैंने 2023 में मॉर्निंग न्यूज इंडिया ज्वॉइन किया है। मैं डिजिटल मीडिया कंटेंट विभाग में 15 सालों से एक्टिव हूं। डिजिटल कंटेंट क्रिएटर के तौर मैं 3 साल cardekho.com, 10 साल से ज्यादा patrika.com के लिए काम कर चुका हूं। अब morningnewsindia.in पर कंटेंट हेड के तौर पर कार्यरत हूं। मेरी विशेष रूचि हर कैटेगरी की स्पेशल न्यूज बनाने में हैं।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool