आपको भी लगती है ज्यादा गर्मी, 50 डिग्री तापमान में भी रहें कूल-कूल, ये करें उपाय!

Saya Chauhan
3 Min Read

Find Us on Socials

Heat Wave Beating Tricks: इस बार राजस्थान में गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले दिनों चुरु में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया तो जैसलमेर की रात सबसे गर्म रात दर्ज की गई। ऐसे में लोगों का जीना और घर से बाहर निकलना बेहाल हो गया है। कई लोग नौकरी या व्यवसाय के लिए बाहर रहते हैं जिनके पास संपूर्ण संसाधन उपलब्ध नहीं हैं, उन्हें इस गर्मी से कैसे राहत मिलेगी,इस आर्टिकल में आज आपको यही बताने वाले हैं।

जो लड़के या लड़कियां जॉब के लिए या फिर स्टेडी के लिए बाहर रह रहे हैं, उनके लिए बड़ा मुश्किल है कि इस हीट वेव से कैसे बचा जाए। कई लड़कियां हॉस्टर आदि में रहती हैं जहां पूरे संसाधन नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में आप अपने शरीर का तापमान कैसे सही रख सकती हैं।

करें योग रहें निरोग

अगर आपके पास भी संपूर्ण संसाधन नहीं है, गर्मी से बचने के तो आप सबसे पहले याग करना प्रारंभ कर दें। क्योंकिं योग ही ऐसा व्यायाम (Heat Wave Beating Tricks) है जिससे हर समस्या का समाधान हो जाता है। सुबह जल्दी उठकर योग करें । इसको करने से आपके शरीर का तापमान संतुलन रहेगा।

बेहतरीन टिप्स

योग करने के साथ ही आप कुछ टिप्स और भी आजमा सकते हैं। अगर आप पूरा दिन AC में रहते हैं और अचानक आपको बाहर धूम में जाना है तो पहले आप AC वाले तापमान से बाहर निकले (Heat Wave Beating Tricks) और अपने शरीर को नोर्मल होने दें। उसके बाद ही आप बाहर जाएं। इसके साथ आप अपना पूरा शरीर ढ़ककर बाहर निकले, जिससे आप सीधे ही लू की चपेट में ना आएं। इससे आप लू से तो बचेंगे ही, साथ ही आपकी स्कीन की भी सुरक्षा हो जाएगी।

सेहत से जुड़ी खबरें जानने के लिए हमारे WhatsApp Channel को फॉलो करें।

करें कॉटन के कपड़ों का इस्तेमाल

चुभती जलती गर्मी से बचने के लिए सबसे बहतरीन उपाय कॉटन के कपड़े पहनना है। जल्दबाजी और फैशन के चक्कर में हम भूल जाते हैं कि कॉटन के कपड़े शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं। साथ ही कॉटन के कपड़े शरीर से पसीना भी सोखते हैं। और हम लोग काले रंग के सिल्क आदि के कपड़े पहन लेते हैं। लेकिन ये सही नहीं है। जहां तक संभव हो कॉटन के कपड़े पहनें। ये आपके शरीर को ठंडा रखेगा।

यह भी पढ़ें: मिर्च के नाम पर सिर्फ लाल रंग खा रहे जयपुरवासी, आपकी सेहत ऐसे बिगाड़ रहे मसाले

Jaipur News ePaper में पढ़ें ताजा खबरें

आप जयपुर की ताजा खबरें Jaipur News ePaper पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन पर ही कहीं भी और किसी भी समय पढ़ सकते हैं। जयपुर ई-पेपर पर आप जयपुर की ताजा खबरें व राजस्थान की ताजा खबरें पढ़कर अपने आपको हर कैटेगरी की लेटेस्ट न्यूज से अपडेट रख सकते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool