RRB Railway Bharti 2024: Indian Railway में निकली 9000 से ज्यादा भर्तियां, बीएससी और ITI पास कर सकते हैं आवेदन

Ambika Sharma
3 Min Read

Find Us on Socials

RRB Railway Bharti 2024: भारतीय रेलवे में 9 हजार से ज्यादा वैकेंसी निकाली गई हैं। जिससे युवाओं का सरकारी नौकरी का सपना पूरा हो रहा है। रेलवे में निकले तकनीशियन पदों के लिए 8 अप्रैल 2024 तक अपने आवेदन जमा कराए जा सकते हैं। इन पदों के लिए चयन सीबीटी परीक्षा के तहत होंगे। परीक्षा का आयोजन दो चरणों में होगा। जो कि सीबीटी 1 और सीबीटी 2 होगा। जिसमें चयनित ​उम्मीदवार को Indian Railway में नियुक्ति दी जाएगी। इन 9000 से ज्यादा भर्तियों में बीएससी और ITI पास युवा आवेदन कर सकते हैं। यहां चयनित हुए रेलवे तकनीशियन के पद पर चुने जाएंगे।

RRB Railway Bharti 2024 इच्छुक उम्मीदवार 8 अप्रैल 2024 तक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर अप्लाई कर सकता है। जहां रेलवे भर्ती बोर्ड की क्षेत्रिय वेबसाइट के माध्यम से अपना फॉर्म जमा कर सकते हैं। जिससे पहले अभ्यर्थियों को RRB की ओर नोटिफिकेशन में जारी की सूचनाएं पढ़ने की सलाह दी जाती है।

किन पदों पर होगा सलेक्शन

रेलवे की इन भर्तियों में आरआरबी तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल में 1092 पोस्ट और तकनीशियन ग्रेड III में 8092 पोस्ट पर भर्तियां होनी हैं।

UP Police Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश ढ़ाई हजार युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, 80 हजार से ज्यादा होगी सैलरी

एजुकेशनल डिग्री

तकनीशियन ग्रेड I सिग्नल की पोस्ट के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उम्मीदवार के पास भौतिक, कंप्यूटर साइंस, आईटी में बीएससी होना जरूरी है। वहीं तकनीशियन ग्रेड III की पोस्ट पर 10वीं पास होने के साथ किसी ट्रेड से आईटीआई डिग्रीधारक होना जरूरी है।

एज लिमिट

रेलवे तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल में आवेदन करने के​ लिए एज लिमिट रखी गई है। ​RRB Railway Bharti 2024 जहां आवेदक के लिए 18 वर्ष से 36 वर्ष एजलिमिट है। तकनीशियन ग्रेड III की पोस्ट पर 18 से 33 वर्ष एज लिमिट मांगी गई है। यहां आरक्षित वर्ग से अभ्यर्थियों के लिए सरकार के नियमानुसार छूट भी दी जाएगी।

South East Central Railway Vacancy 2024: रेलवे में बंपर वैकेंसी, 733 पदों पर जल्द लगेगी नौकरी

यह है सलेक्शन पैटर्न

आवेदकों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट-I (CBT-I) और कंप्यूटर आधारित टेस्ट- II (सीबीटी- II) में डाक्यूमेंटर वेरिफिकेशन से किया जा सकता है।

सैलरी

RRB Railway Bharti 2024रेलवे की पोस्ट पर भर्ती के बाद उम्मीदवार को 68058 से 293407 तक सैलरी दी जाएगी।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool