Shri Shankar Seva Dham Jaipur: श्री शंकर सेवा धाम बनाम “नरक धाम”

Ambika Sharma
5 Min Read

Find Us on Socials

समाजसेवा का सच श्री  शंकर सेवा धाम बनाम “नरक धाम”

Shri Shankar Seva Dham Jaipur: कहने भर को समाजसेवा और दुनिया के सामने बुजुर्गों को प्यार भरा घर। सेवा का धाम श्री शंकर सेवा धाम। लेकिन सेवा का धाम नहीं यह है नरक धाम। जहां कहीं घरों से छोड़े और सताए गए बुजुर्ग रहते हैं तो कही मानसिक रूप से अस्वस्थ्य युवा और युवतियां और महिलाएं। जो वृद्धाश्रम में सुकून और आसरे की तलाश में पहुंचते हैं या पहुंचा दिए जाते हैं। लेकिन यहां भी इन्हें सेवा के नाम पर दुखों और परेशानियों का ही सामना करना पड़ता है। आलम यह है कि आसरे के नाम पर यहां नरक के दर्शन हो जाते हैं। बदबू और गं​दगी का आलम यह है कि यहां बिस्तर पर इन बुजुर्गों के साथ कीड़े भी आराम से रहते हैं। यही नहीं सेवा की भावना रखे सैंकड़ो दान दाता यहां दान देते हैं। जिससे यहां मोटी आय भी होती है। लेकिन सेवा धाम के अंदर की हकीकत तो कुछ और ही है। जो दरवाजों और इन बुजुर्गों की बेबसी के आगे छुपी रह जाती है। मॉर्निंग न्यूज इंडिया ने यहां Shri Shankar Seva Dham Jaipur जाकर यहां रहने वाले बुर्जुगों से बात की तो हकीकत कुछ और ही सामने आई। वहीं सच्चाई खुलते देख हमारा कैमरा बंद करवा दिया गया।

कब हुई थी स्थापना

Shri Shankar Seva Dham Jaipur 13 जून 2010 में यह संस्था शुरू हुई थी। श्री शंकर सेवा धाम के नाम से बनी इस संस्था की नींव 2009 में पड़ी। जो एक साल में जाकर तैयार हुई। इसकी के दो रूप हैं। एक जो बाहर से आने वालों को दिखाई जाती है और एक जो यहां बंद कमरों में है। इस सस्था की स्थापना व्यवसायी प्रहलाद गुप्ता ने अपने पिता स्व बाबू लाल गुप्ता की याद में करवाई है।

Shri Shankar Seva Dham Jaipur, wardha ashram video, wardha ashram jaipur, wardha ashram ki kahani, wardha ashram kahan hai, wardha anath ashram, wardha ashram jaipur city, वृद्धाश्रम की जानकारी, वृद्धाश्रम की कहानी, वृद्धाश्रम की आवश्यकता, वृद्धाश्रम की सूची, वृद्धाश्रम जयपुर, वृद्धाश्रम खोलने के नियम, वृद्धाश्रम की सच्चाई, वृद्धाश्रम की सच्चाई क्या है, जयपुर में वृद्धाश्रम की सच्चाई, जयपुर में वृद्ध आश्रम कहां पर है, जयपुर में वृद्ध आश्रम, morningnewsindia, mni, jaipur news

350 से ज्यादा है रहने वालों की संख्या

इस Shri Shankar Seva Dham Jaipur में सिर्फ वृद्ध ही नहीं महिलाएं और मानसिक रूप से अस्वस्थ्य युवक—युवतियां भी रहते हैं। जिनकी कुल संख्या करीब 350 से भी ज्यादा है। ये लोग या तो परिवारों के हाथ ही यहां छोड़े गए हैं या किसी और माध्यम से यहां आए हैं। जिनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। ऐसे में परेशानियों और अभावों में भी ये कुछ कहने की स्थिति में नहीं है।

हाउसवाइफ, बुजुर्गों के लिए बेस्ट हैं ये 10 बिजनेस, बिना पैसा खर्चे होगी कमाई

प्यार भरा आसरा नदारद

Shri Shankar Seva Dham Jaipur में रहने वाले असहाय बुजुर्ग गंदगी और बदबू में रहने को मजबूर हैं। ​कोई ज्यादा उम्र के कारण चलने फिरने में असमर्थ है तो कोई किसी बीमारी के कारण। ऐसे में इनकी सेवा का दावा करने वाले इन्हे इनके हाल पर ही छोड़ देते हैं। ऐसे में बुजुर्ग अपने सोने के बिस्तरों पर कॉकरोज और गंदगी के साथ ही रहने को मजबूर हैं। वहीं कई केयर टेकर होने के बाद भी इन्हें कपड़े पहनाने वाला भी कोई नहीं है।

चार बार सफाई का दावा

यहां Shri Shankar Seva Dham Jaipur में काम करने वाले केयर टेकर मनोज कुमार महावर से बात करने पर यहां तीन से चार बार सफाई की बात कही गई। वहीं जब इन बुजुर्गों के बिस्तरों पर भागते कीड़े कॉकरोज दिखाए गए तो उन्हें नाली से आया हुआ बताया गया। वहीं जिस बुजुर्ग के बिस्तरों में यह कीड़े देखे गए वे चूरं से आए सांवरमल सोनी हैं। जिनके ​आधे शरीर में पैरेलेसिस है। यही नहीं खुद केयर टेकर ने माना कि इतने कीड़े एक दिन में नहीं आ सकते।

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के पास है कुल इतनी संपत्ति, 35 लाख का कर्जा भी चुकाना है

सेवा धाम नहीं

इस संस्था की ​कमियां देखने के बाद जब हमने Shri Shankar Seva Dham Jaipur के संस्थापक प्रहलाद गुप्ता से बात की तो उन्होंका कहना था कि यहां रहने वालों का पूरा ध्यान रखा जाता है। कहीं कोई परेशानी नहीं है। वहीं कुछ लोगों के लिए सभी को गंदगी में नहीं रखा जा सकता। इसलिए उन्हें अलग कमरे में रखा जा रहा है। फिर भी कोई क​मी है तो उसे दूर कर दिया जाएगा।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool