Holi Healthy Ubtan होली पर ये उबटन करेगा कमाल, चमक जाएगी त्वचा

Ambika Sharma
4 Min Read

Find Us on Socials

Holi Healthy Ubtan होली पर लगने वाले रंगों से चेहरे की सुंदरता कम न हो जाए। इसके लिए होलिका दहन से पहले ही चेहरे पर लगाया एक उबटन सारी परेशानियों का हल हो जाएगा। उबटन लगाने की परंपरा भारत में सदियों पुरानी है। माना जाता है उबटन से निकले मैल को होलिका दहन की आग में जलाने से जिंदगी में जो भी निगेटिविटी होती है। वो जलकर खाक हो जाती है।

मान्यता यह भी है होलिका दहन की रात को काली सरसों का उबटन शरीर पर लगाने से हर तरह की बीमारियों से मुक्त हुआ जा सकता है। Holi Healthy Ubtan में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण होते हैं। जो बॉडी क्लींजर का काम करते हैं। इसमें मिलने वाली जड़ी-बुटियां भी होली पर खास महत्व रखती हैं। घर में अच्छा उबटन कैसे तैयार किया जा सकता है और कैसे तरह—तरह से उसका फायदा उठाया जा सकता है, जानते हैं इस पोस्ट में।

होममेड Holi Ubtan के फायदे

Holi Ubtanघर में बनने वाले उबटन से कई कुदरती खूबियों वाले होते हैं। इनमें मिलने वाली सामग्री बनने वाला उबटन स्किन का रुखापन तो दूर करता ही है साथ में कील मुंहासे और झुर्रियां भी सही करता है। इसे लगाने से चेहरे का रंग निखरता है और ताजगी आती है।

ऐसे बनाएं हल्दी उबटन

Holi Healthy Ubtan हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट होती है। करक्यूमिन होने के कारण हाइपर पिगमेंटेशन को हल्का करने और टोन निखारने, चमकदार बनाने का काम करती है। हल्दी का उबटन बनाने के लिए दूध या दही में हल्दी और थोड़ा बेसन मिलाकर लगाना चाहिए। इसमें थोड़ा आटे का चोकर भी मिलाया जा सकता है। हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट होती है। जिससे स्किन चमकदार बनती है। मुंहासे कम होते हैं और ऑयल कंट्रोल भी होता है।

सरसों का उबटन

सरसों का उबटन तैयार करने के लिए सरसों के दाने और शहद, दही, नींबू का रस मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर करीब आधा घंटा रखें। सूखने पर इसे साफ कर दें। इसके बाद हाथों में सरसों का तेल लगाकर इस उबटन को छुड़ाया जाता है।

लाल मसूर दाल का उबटन

एक कप धुली मसूर दाल को पीसकर पाउडर बनाएं। इसे बनाने से पहले इसमें 2 बड़े चम्मच हल्दी और चंदन पाउडर को कच्चे दूध में मिलाएं। नींबू का रस, शहद भी इसी पेस्ट में मिलाएं। चेहरे और गर्दन पर इसे लगाने से चेहरे पर निखार आता है। विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम इस उबटन से अच्छे से मिलते हैं।

चंदन बनाए चमकदार

चंदन में पाए जाने वाले गुण चमकदार स्किन देते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मुंहासों को सही कर त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है।चंदन पाउडर से त्वचा गहराई से साफ होती है। त्वचा के बंद रोमछिद्र खोलकर चंदन नेचुरल ऑयल का काम करता है।

शहद शानदार

शहद त्वचा के लिए एक तोहफा है। यह ब्लीच का काम करता है। शहद हाइड्रोजन पेरोक्साइड देता है, जिससे रंग को निखरता ​है। एंजाइम, ग्लूकॉनिक एसिड स्किन को एक्सफोलिएट कर गंदगी और डेड स्किन सेल को हटाने का काम करते हैं।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool