क्या होती है Dry Ice, जानिए इसके यूज और रिस्क के बारे में

Digital Desk
4 Min Read

Find Us on Socials

Dry Ice: गुरुग्राम के एक रेस्टोरेंट में खाना खाने आए एक परिवार को रेस्टोरेंट स्टाफ ने माउथ फ्रेशनर के रूप में ड्राई आईस पकड़ा दी। इसे मुंह में रखते ही उनके मुंह से खून निकलने लगा और उनकी तबियत बहुत ज्यादा खराब हो गई। यह सब ड्राई आईस की वजह से हुआ, जानिए ड्राई आईस क्या होती है, इसके क्या यूजेज हैं और इसे किस तरह काम लेना चाहिए।

नॉर्मल आईस से अलग है ड्राई आईस (What is Dry Ice)

वास्तव में ड्राई आईस जमी हुई कार्बन डाई ऑक्साइड गैस ही होती है। जैसे पानी जम कर बर्फ बन जाता है, वैसे ही कार्बन डाई ऑक्साइड को जमा कर ड्राई आईस बनाई जाती है। इसका तापमान -78 डिग्री सेल्सियस होता है जो कि सामान्य वातावरण के तापमान से बहुत ज्यादा कम है।

यह भी पढ़ें: स्मार्टफोन से कंट्रोल होगा इंसान, Elon Musk का खुराफाती प्रोजेक्ट जान लीजिए

आपको बता दें कि हमारे आस-पास का सामान्य औसतन तापमान सर्दी के दिनों में 10 से 20 डिग्री और गर्मियों में 25 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। ऐसे में ड्राई आईस का टेम्परेचर नॉर्मल वातावरण के टेम्परेचर से बहुत कम होता है। इसी वजह से यह बहुत ज्यादा घातक भी होती है। साथ ही यह पूरी तरह से रंगहीन, गंधहीन और अज्वलनशील होती है, जिसकी वजह से बिना टेस्ट किए इसका पता नहीं चल पाता है।

माना जाता है कि ड्राई आईस को पहली बार 1835 में फ्रेंच आविष्कारक एड्रियन-जीन पियरे ने पहली बार देखा था। लेकिन इसकी कमर्शियल बिक्री 1924 में शुरू हुई जब थॉमस बी. स्कॉट ने पहली बार इसे बनाया और इसे बेचने के लिए लाइसेंस भी प्राप्त किया। इसे सामान्य तौर पर इंडस्ट्रीज में यूज लिया जाता है।

क्या है ड्राई आईस के उपयोग (Dry Ice Uses)

ड्राई आईस का सबसे सामान्य उपयोग खाने को सुरक्षित रखते का है। बिना रेफ्रिजरेटर की सहायता के भी आप इसकी सहायता से खाने को लंबे समय तक ताजा और सुरक्षित रख सकते हैं। खाने के साथ-साथ यह बॉयोलॉजिकल सैम्पल्स को सुरक्षित रखने में भी प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: रोबोट ने कर दिए इंसान के दो टुकड़े! बेरहम बन गई AI Technology

खाद्य भंडारों में कीड़े-मकोड़े मारने और घरों में इंसेक्ट खत्म करने के लिए भी ड्राई आईस का उपयोग सामान्य है। फिल्मों तथा थिएटर में धुंए जैसा इफेक्ट दिखाने के लिए भी ड्राई आईस का प्रयोग होता है। इनके अलावा फोग मशीन में भी इसे यूज लिया जाता है। इसके अलावा इसे पानी सप्लाई की लाईन सही करने, शरीर के मस्से और दाग दूर करने में भी उपयोग किया जाता है। वास्तव में यह एक बहुत ही जरूरी प्रोडक्ट है।

ड्राई आईस यूज में ध्यान रखें ये सावधानियां (Dry Ice Risks)

ड्राई आईस का टेम्परेचर बहुत -78 डिग्री सेल्सियस होता है जो किसी भी चीज को गलाने या जलाने में सक्षम है। साथ-ही-साथ यह अपने आसपास के वातावरण से ऑक्सीजन को भी सोख लेता है। इस वजह से इसके स्टोरेज और यूज दोनों में बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए अन्यथा नुकसान भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 10 मिनट में चार्ज होगी बैटरी, 1200KM चलेगी इलेक्ट्रिक कार

यदि ड्राई आईस को सीधे हाथ में ले लिया जाए या बॉडी पार्ट्स के टच किया जाए तो यह उस अंग को बेकार कर सकता है। इसी तरह एक बंद कमरे में पर्याप्त मात्रा में ड्राई आईस खुली रखी हो तो यह उस कमरे में मौजूद पूरी ऑक्सीजन को सोख लेता है जिससे सफोकेशन होकर वहां मौजूद व्यक्ति और जानवरों की मृत्यु हो सकती है।

Find Us on Socials

Share This Article
2 रुपए किलो गोबर खरीद कर 50 रुपए किलो तक कमाएं 45 हजार से भी कम में आती हैं ये 4 बाइक समलैंगिक है ChatGPT बनाने वाले सैम ऑल्टमैन, जानिए उनके जीवन से जुड़े 9 रहस्य Animal में बॉबी देओल वाले गाने की यह रही लिरिक्स और हिंदी अर्थ ये हैं देश की 10 सबसे सस्ती स्पोर्ट्स बाइक, देखते ही दिल हार बैठेंगे भारत सरकार की चेतावनी, बर्बाद हो सकते है Samsung Users, जानिए मामला मच्छरों से बचाएगा छुटकु सा डिवाइस, फोन से कनेक्ट करके चलेगा ‘सरिस्का टाइगर अभ्यारण्य’ में बाघ ही नहीं, ये चीजें भी हैं देखने लायक Electric Honda Activa, पेट्रोल का खर्चा नहीं, फीचर दमदार 2024 में कमाई करने के लिए 5 AI Tool